-बरेली में तीन साल में एड्स मरीजों का आंकड़ा बढ़ा

-ज्यादातर मरीज 20-40 एजग्रुप के, अनसेफ सेक्स वजह

-महिलाओं को पार्टनर से मिली बीमारी, एआरटी में बढ़े केसेज

<-बरेली में तीन साल में एड्स मरीजों का आंकड़ा बढ़ा

-ज्यादातर मरीज ख्0-ब्0 एजग्रुप के, अनसेफ सेक्स वजह

-महिलाओं को पार्टनर से मिली बीमारी, एआरटी में बढ़े केसेज

BAREILLY: BAREILLY: एड्स के खिलाफ पब्लिक को अवेयर करने की मुहिम में तेजी आने के साथ ही इसके शिकार हुए पीडि़तों की तादाद में भी इजाफा हो गया है। बरेली में पिछले तीन साल में एड्स पीडि़तों की तादाद में हुई बढ़ोतरी यही तस्वीर दिखा रही। हालांकि बरेली में बीते तीन साल में एड्स मरीजों की बढ़ी संख्या को अवेयरनेस मुहिम का ही एक रिजल्ट मानकर देखा जा रहा है। जिसमें ज्यादा से ज्यादा मरीजों का एआरटी सेंटर में आकर अपना टेस्ट कराना बड़ी वजह है। बावजूद इसके इन तीन साल में नए मरीजों के एड्स की चपेट में आने के भी कई मामले हैं।

90 फीसदी मेल पेशेंट्स

बरेली एआरटी सेंटर में रजिस्टर्ड एड्स पीडि़तों में सबसे ज्यादा तादाद पुरुषों की है। कुल रजिस्टर्ड मरीजों में से लगभग 90 फीसदी पुरुष ही इस बीमारी के शिकार हैं। इनमें भी सबसे ज्यादा तादाद ख्0 से ब्0 एजग्रुप के मरीजों की है। ख्0 से ब्0 एजग्रुप के मरीजों का इस बीमारी की चपेट में आने की सबसे बड़ी वजह भी अनसेफ सेक्स रही है।

सेमी स्किल्ड पेशे के मरीज

एड्स की चपेट में आए पुरुष मरीजों में ज्यादातर लो इनकम सोर्स वाले हैं। सेमी स्किल्ड पेशे से जुड़े इन मरीजों में भी ज्यादातर ट्रक ड्राइवर व ट्रांसपोर्टेशन पेशे से जुड़े हैं। एड्स के लिए लापरवाही व बचाव की जानकारी न होने की वजह से यह एचआईवी की चपेट में आए। हालांकि ख्0 से ब्0 एजग्रुप के मरीजों में कॉलेज स्टूडेंट्स व नौकरीपेशा भी हैं। जिन्होंने अनसेफ सेक्स के चलते अपनी जिंदगी दांव पर लगा दी।

महिलाएं भी पहुंच रही एआरटी

बरेली में एड्स से जूझ रही महिलाओं की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। एआरटी में एड्स से पीडि़त महिलाओं के रजिस्टर्ड होने के आंकड़े भी बढ़े हैं। एड्स के कुल मरीजों में लगभग क्0 फीसदी ही महिलाएं हैं। लेकिन इनमें से करीब 99 फीसदी को अपने पति या पार्टनर से ही यह बीमारी मिली। खास बात यह रही कि ऐसी महिलाओं ने बेहिचक एआरटी में इलाज के लिए खुद को रजिस्टर्ड कराना बढ़ा है।

बरेली में एड्स पीडि़त

साल ख्0क्ब्-क्भ्

कुल एड्स पीडि़त - फ्भ्ब्

ख्0-ब्0 एजग्रुप - ख्70

भ्-क्9 एजग्रुप - क्9

साल ख्0क्फ्-क्ब्

कुल एड्स पीडि़त - फ्फ्ख्

ख्0-ब्0 एजग्रुप - ख्भ्भ्

भ्-क्9 एजग्रुप - क्म्

साल ख्0क्ख्-क्फ् क् सितंबर से फ्क् मार्च तक

कुल एड्स मरीज - ख्क्9

ख्0-ब्0 एजग्रुप - क्म्7

भ्-क्9 एजग्रुप - क्क्

--------------------

ख्0क्ब्-ख्0क्भ् में महिला मरीज - ख्क्

सितंबर ख्0क्फ् से मार्च ख्0क्भ् तक - ब्फ्