- रेल यात्रियों को आईआरसीटीसी की सहूलियत

- आधार कार्ड नंबर लिंक करने पर बढ़ेगी सुविधा

GORAKHPUR: रेलवे की यात्रा को सुखद बनाते हुए आईआरसीटीसी ने नई सुविधा दे दी है। आईआरसीटीसी से छह की जगह हर माह 12 टिकट बनाने की सुविधा मिलेगी। लेकिन यह सुविधा तभी मिल सकेगी जब यूजर अपने आधार कार्ड को आईआरसीटीसी से लिंक कराएंगे। सीपीआरओ ने बताया कि पब्लिक ने इस सुविधा का लाभ उठाना शुरू कर दिया है। रेल यात्रियों को इसकी जानकारी दी जा रही है। ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकें। ऐसे यूजर किसी तरह की विजिलेंस की जांच के दायरे में भी नहीं आ सकेंगे।

सामान्य तौर पर छह टिकट की बुकिंग

रेल यात्रा करने के लिए आईआरसीटीसी ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा देता है। एक यूजर की आईडी पर सिर्फ छह पीएनआर के टिकट बुक कराने की सुविधा दी जाती है। ज्यादा सफर करने वालों के सामने टिकट बनाने की मुश्किल खड़ी हो जाती थी। इसको देखते हुए रेलवे की ओर से नई व्यवस्था शुरू की गई है। आईआरसीटीसी के यूजर अपने आधार कार्ड को लिंक करके हर माह 12 टिकट की सुविधा ले सकते हैं। इसके लिए पैंसेजर का प्रोफाइल भी आधार से वेरीफाई करना होगा। इसके लिए एक मास्टर लिस्ट की सुविधा दी जा रही है जिसे टिकट बुक करने से पहले अपडेट करना होगा। तभी छह से अधिक टिकटों को बुक करने की सुविधा मिल सकेगी।

वर्जन

आईआरसीटीसी की ओर से नई सुविधाएं दी जा रही हैं। पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए रेलवे नई योजनाएं भी ला रहा है। आईआरसीटीसी के यूजर अपने आधार को लिंक कराकर हर माह 12 टिकट बनने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

- संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे गोरखपुर