फ्लैग: जैक की सिलेबस कमिटी का निर्णय, सरकार से करेंगे अनुशंसा

-अब 60 के बजाए 80 अंक की होगी रिटेन परीक्षा

-सिलेबस में संशोधन को लेकर गठित होगी कमिटी

RANCHI: मैट्रिक के साइंस (फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी)पेपर में अब 80 अंकों की रिटेन व ख्0 अंकों की प्रैक्टिकल परीक्षा होगी। यह निर्णय मंगलवार को जैक अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई सिलेबस कमिटी की बैठक में लिया गया। इस संबंध में जैक अपनी अनुशंसा राज्य सरकार से करेगा। इसके बाद नया सिलेबस लागू होगा।

वर्तमान में ब्0 अंकों का प्रैक्टिकल

बैठक में सबसे पहले मैट्रिक में विज्ञान (फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी) पेपर में बदलाव को लेकर चर्चा हुई। तय हुआ कि इसमें 80 अंकों की रिटेन व ख्0 अंकों की प्रैक्टिकल परीक्षा हो। फिलहाल म्0 अंकों की रिटेन व ब्0 अंकों की प्रैक्टिकल परीक्षा होती है। इसमें भी ख्0 अंकों की रिटेन व इतने ही अंकों की वास्तविक रूप से प्रैक्टिकल परीक्षा होती है। वहीं, मैट्रिक में व्यावसायिक परीक्षा के पेपर को अनिवार्य पेपर के रूप में शामिल करने पर भी सहमति बनी।

सिलेबस सुधार कमिटी बनेगी

बैठक में मैट्रिक व इंटरमीडिएट के सिलेबस में सुधार के लिए कमिटी गठित करने का निर्णय हुआ। यह कमिटी दूसरे राज्यों का भ्रमण कर वहां के सिलेबस को स्टडी कर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। इससे पहले कमेटी सीबीएसई द्वारा हाल में अपने सिलेबस में किए गए सुधार का भी अध्ययन करेगी।

बदलेगा टीचर ट्रेनिंग का भी सिलेबस

बैठक में प्राइमरी टीचर ट्रेनिंग संस्थानों में संचालित पाठ्यक्रमों में भी संशोधन पर चर्चा हुई। इसके लिए भी अलग से कमिटी बनाने का निर्णय लिया गया। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा जारी रेगुलेशन के तहत पाठ्यक्रम में संशोधन किया जाएगा। बैठक में उपाध्यक्ष फूल सिंह के अलावा सदस्य यमुना गिरि, रजनीकांत वर्मा आदि मौजूद थे।