- जेईई में अपीयर होने वाले स्टूडेंट्स को देना होगा आधार कार्ड

- कई बड़े एग्जाम में भी मेंडेटरी हो चुका है आधार कार्ड

GORAKHPUR: यूनिक आईडेंटिफिकेशन आईडी यानी 'आधार कार्ड' धीरे-धीरे सरकारी सुविधाओं के साथ ही दूसरी जगह भी मेंडेटरी होते जा रहा है। 2 अप्रैल को इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूशंस में एडमिशन के लिए होने वाले एग्जाम में भी अब स्टूडेंट्स को आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी। अगर उनके पास आधार कार्ड नहीं होगा तो उनका इंजीनियर बनने का सपना दम तोड़ सकता है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने इंजीनियरिंग के लिए आधार कार्ड मस्ट कर दिया है, ऐसे में स्टूडेंट्स बगैर आधार कार्ड के जेईई का फॉर्म नहीं भर सकेंगे, जिससे उनका इंजीनियरिंग का सपना बेमायने हो जाएगा।

यूआईडीएआई डाटा से होगा मिलान

जेजेई मेन के अधिशासी निदेशक ने लेटर जारी कर इस बात की ताकीद की है कि सभी इंडियन कैंडिडेट्स के पास सही विवरण वाला आधार कार्ड होना चाहिए। जेईई मेन 2017 का अप्लीकेशन फॉर्म भरते वक्त कैंडिडेट्स को वेबसाइट पर दिए गए फॉर्म में अपना आधार नंबर, नाम, डेट ऑफ बर्थ और जेंडर भी डालना होगा। इन सभी डाटा का मिलान यूआईडीएआई के डाटा से किया जाएगा। अगर किसी कैंडिडेट का डाटा मिसमैच होता है तो वह कैंडिडेट अप्लीकेशन फॉर्म नहीं भर सकेगा। उन्होंने स्टूडेंट्स को सलाह दी है कि अगर किसी कैंडिडेट्स के आधार कार्ड का डाटा और स्कूल रिकॉर्ड का डाटा भी मिसमैच है, तो वह भी स्कूल जाकर इसे सही करा लें, जिससे उन्हें फ्यूचर में कोई प्रॉब्लम न फेस करनी पड़े।

एक दिसंबर से भरे जाएंगे फॉर्म

जेईई मेन्स के लिए एक दिसंबर से फॉर्म भरने का सिलसिला शुरू होगा। कैंडिडेट्स www.jeemain.nic.in वेबसाइट पर जाकर अपना फॉर्म भर सकते हैं। अप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन मोड में ही भरे जाएंगे। फॉर्म भरने की लास्ट डेट 2 जनवरी 2017 तय की गई है, जबकि इस मद में 3 जनवरी तक फीस जमा की जा सकती है। जेईई से रिलेटेड इंफॉर्मेशन बुलेटिन जिसमें एग्जाम, सिलेबस, एलिजिबिल्टी क्राइटेरिया, एग्जामिनेशन फीस, एग्जामिनेशन सेंटर्स, स्टेट कोड के साथ ही सभी अहम डीटेल्स मौजूद रहेंगी। यह बुलेटिन भी एक दिसंबर 2016 से वेबसाइट पर अवेलबल रहेगा।

हाईलाइटर्स

एग्जाम - जेईई मेंस 2017

फॉर्म स्टा‌र्ट्स - 1 दिसंबर 2016

लास्ट डेट फॉर फॉर्म - 2 जनवरी 2017

लास्ट डेट फॉर फीस - 3 जनवरी 2017

इंफॉर्मेशन बुलेटिन डाउनलोड - 1 दिसंबर 2016