- सीबीएसई ने गड़बड़झाले को रोकने के लिए उठाया कदम

- 11 अगस्त से भरा जाएगा फॉर्म, नवंबर में होगा सीबीएसई नेट एग्जाम

syedsaim.rauf@inext.co.in

GORAKHPUR: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से आयोजित किए जाने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) के लिए आधार जरूरी होगा। कैंडिडेट्स की पहचान को स्पेसिफाई करने और ऑथेंटिक करने के इरादे से सीबीएसई ने इसे नवंबर 2017 के एग्जाम से मेंडेटरी कर दिया है।

फॉर्म भरने वाले सभी कैंडिडेट्स को अपना आधार नंबर भी इंटर करना होगा। आधार न होने की कंडीशन में कैंडिडेट्स नेट एग्जाम के लिए एनरोल नहीं हो सकेंगे। सीबीएसई के जिम्मेदारों की मानें तो इसके जरिए एग्जामिनेशन सेंटर्स पर कैंडिडेट्स की पहचान वेरिफाई करने में दिक्कत नहीं होगी और उन्हें आधार के अलावा कोई दूसरा डॉक्यूमेंट्स भी नहीं शो करना होगा।

आज से भरे जाएंगे फॉर्म

सीबीएसई नेट एग्जाम इस बार पांच नवंबर को कंडक्ट किया जाएगा। जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर पोस्ट के लिए फॉर्म भरने का सिलसिला 11 अगस्त से शुरू हो जाएगा। इसके लिए सीबीएसई ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। 11 सितंबर फॉर्म भरने की लास्ट डेट तय की गई है। इससे पहले सीबीएसई ने एक अगस्त से फॉर्म भरवाने का फैसला किया था, लेकिन बाद में आधार को पहचान के लिए इनक्लूड कराने के फैसले के बाद उन्होंने डेट एक्सटेंड करते हुए 11 अगस्त तय कर दी। इसलिए शुक्रवार से नेट-जेआरएफ के फॉर्म भरने का सिलसिला शुरू हो जाएगा, जो 30 दिनों तक जारी रहेगा।

इस बार छह परसेंट का ही सेलेक्शन

सीबीएसई नेट में टोटल कैंडिडेट्स में से 15 परसेंट का सेलेक्शन किया जाता रहा है। मगर पिछले दो साल से नेट एग्जाम कंडक्ट कराने के बाद सीबीएसई मेरिट फाइनल करती आ रही है। केरला हाईकोर्ट के डिसीजन के बाद यूजीसी ने इस बार फॉर्म भरने से पहले ही साफ कर दिया है कि मेरिट बेसिस पर टॉप 6 परसेंट कैंडिडेट्स का ही सेलेक्शन किया जाएगा। इसमें भी यह शर्त है कि सब्जेक्ट और कैटेगरी में कैंडिडेट्स को तीनों ही पेपर्स में मिनिमम मा‌र्क्स हासिल करने होंगे।

डेट्स टू रिमेंबर -

ऑनलाइन फिलिंग ऑफ फॉर्म स्टार्ट - 11 अगस्त

लास्ट डेट ऑफ फिलिंग फॉर्म - 11 सितंबर

लास्ट डेट ऑफ फीस सब्मिशन - 12 सितंबर

एग्जामिनेशन डेट - 5 नवंबर

इस बार नेट के फॉर्म भरने के लिए कैंडिडेट्स के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। सीबीएसई ने इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। फॉर्म 11 अगस्त से 11 सितंबर तक भरे जाएंगे। फीस जमा करने की लास्ट डेट 12 सितंबर है।

- अजीत दीक्षित, कोऑर्डिनेटर, सीबीएसई नेट