आगरा। यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड अब गुम हो जाए तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। उन्हें पहले की तरह स्कूल और में कार्यालय के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है.एडमिट कार्ड ऑनलाइन व्यवस्था होने से परीक्षार्थियों को निजात मिलेगी। इस बार उत्तर प्रदेश बोर्ड परिषद ने स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड ऑनलाइन कर दिये गये हैं। इससे यदि परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड कहीं गुम हो जाता है तो वह ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही एडमिट कार्ड के लिए विद्यालयों द्वारा की जाने वाली वसूली पर भी अंकुश लगाया जा सकेगा।

एडमिट कार्ड में सौदेबाजी

यूपी बोर्ड में परीक्षा से पूर्व एडमिट कार्ड के एवज में विद्यालय संचालक खुल कर विद्यार्थियों से उगाही करते थे। पूर्व में इस तरह के कई मामले उजागर हो चुके हैं। बोर्ड में एग्जाम की फीस बैंक के खाते में जाम की जाती है, इसी के आधार पर एग्जाम फार्म भर कर बोर्ड में भेजे जाते थे। एग्जाम शुरू होने से करीब एक महीने पूर्व एडमिट कार्ड संबंधित स्कूल और कॉलेजों में भेज दिये जाते थे।

पहली बार लागू हुई व्यवस्था

यूपी बोर्ड की ओर से एडमिट कार्ड ऑनलाइन की व्यवस्था पहली बार लागू की गई है। अब तक एडमिट कार्ड खो जाने के बाद स्टूडेंट्स को बोर्ड व कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे। इसके बाद भी सैकड़ों विद्यार्थी समय पर डुप्लिकेट एडमिट कार्ड उपलब्ध नहीं होने पर परीक्षा से वंचित रह जाते थे। इसके साथ ही दलालों की सक्रियता भी बनी रहती थी, जो फर्जी एडमिट कार्ड तैयार कर परीक्षा दिलाने का कार्य कि या करते थे। लेकिन अब पहली बार व्यवस्था बदलने से बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे विद्यार्थियों को राहत मिली है।

डुप्लिकेट एडमिट कार्ड

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स द्वारा एडमिट कार्ड गुम हो जाने पर ऑनलाइन निकाले गये एडमिट कार्ड को अटैस्ट कराना होगा। इसके बाद ही परीक्षा केन्द्र पर यह एडमिट कार्ड वैद्य माना जाएगा। डीआईओएस जितेन्द्र सिंह यादव का कहना है कि यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी चल रहीं है परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की अव्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा। परीक्षा के लिए तीन से अधिक केन्द्र बनाये गये हैं।