RANCHI: कार टैक्सी के बाद अब रांची के लोग भी बाइक टैक्सी का मजा ले सकेंगे। एप बेस्ड टैक्सी सर्विस देने वाली ओला कंपनी रांची में अगले महीने से बाइक टैक्सी सेवा शुरू करने वाली है। अब ओला एप पर बाइक टैक्सी भी उपलब्ध होगी। कंपनी द्वारा जल्द ही कई बाइक उपलब्ध कराई जाएगी। इससे लोगों को महंगी कार सर्विस से छुटकारा मिलेगा, उनकी यात्रा सस्ती होगी।

ट्रैफिक जाम से निजात

ओला के रांची मैनेजर अनुज कुमार ने बताया कि रांची में ट्रैफिक दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में ओला बाइक शहर की भीड़ भरी सड़कों के बीच परिवहन का आसान तरीका उपलब्ध कराएगी। साथ ही इससे सैकड़ों पुरुषों एवं महिलाओं को व्यवसाय के अवसर भी मिलेंगे। इसमें वैसे युवाओं को फायदा होगा, जो पढ़ाई करते हैं। पढ़ाई के साथ-साथ वो अपना कुछ काम भी कर सकेंगे। उन्होने बताया कि कम्पनी द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है, जल्द ही बाइक टैक्सी लांच होगी।

कम दूरी के लिए बेहद कारगर

ओला की बाइक रांची में फ्0 रुपए बेस फेयर के साथ तीन रुपए प्रति किलोमीटर पर उपलब्ध होगी। वहीं, तीन किलोमीटर के बाद चार रुपए प्रति किलोमीटर की दर से रेट तय हो सकता है। ऐसे में छोटी दूरी के लिए यह सर्विस बेहद कारगर साबित होगी। बाइक चालकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ओला एप को अंग्रेज़ी, हिंदी सहित कई भारतीय भाषाओं में पेश किया जाएगा। इससे स्थानीय चालक बड़ी आसानी से इस एप का इस्तेमाल कर सकेंगे।

एक पैसेंजर, हेलमेट अपना

ओला बाइक सर्विस शुरू होने के बाद जिन लोगों के पास भी ओला का एप होगा। उसमें बाइक का एक आईकॉन आ जाएगा, उसके माध्यम से वो बुकिंग कर सकेंगे। इसके साथ ही उनके नजदीक का कोई भी बाइक जो उपलब्ध होगा, उनके पास पहुंच जाएगा। कंपनी के नियम के अनुसार, एक बाइक पर एक ही पैसेंजर को बैठने की सुविधा होगी। जो भी पैसेंजर ओला की बाइक पर बैठेगा, वह यह जरूर तय करेगा कि बाइक चलाने वाले के पास हेलमेट होना जरूरी है।

अपनी बाइक भी दे सकेंगे

अनुज कुमार बताते हैं कि जिन लोगों के पास बाइक या स्कूटी है, वो इस सेवा से खुद को जोड़ सकते हैं। उनको ओला द्वारा जो तय रेट है, उसके अनुसार पैसा दिया जाएगा। शर्त इतनी होगी कि जो भी बाइक या स्कूटी होगी, उसका रजिस्ट्रेशन कॉमर्शियल में होना चाहिए। उन्होने बताया कि कई शहरों में सफलता के बाद अब रांची शहर में लोगो को बाइक टैक्सी की सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी है।