- दिल्ली से गोरखपुर आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट को बम से उड़ाने की मिली धमकी

- सिविल एयरपोर्ट के फोन पर इंटरनेट से काल कर दी गई फ्लाइट में बम होने की सूचना

- बम की सूचना से दिल्ली तक मचा हड़कंप, दिल्ली एयरपोर्ट पर कराई गई फ्लाइट की चेकिंग

GORAKHPUR: अब इसे सिरफिरों की कारस्तानी कहे या फिर किसी बड़ी घटना के होने का इशारा। रेलवे स्टेशन, मॉल व नर्सिग होम उड़ाने की धमकी मिलने के ठीक दूसरे दिन ही दिल्ली से गोरखपुर आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट उड़ाने की ही धमकी मिल गई। गुरुवार दोपहर 12.10 बजे यहां के सिविल एयरपोर्ट के नंबर पर फोन पर इस धमकी के मिलते ही देश की राजधानी दिल्ली से लेकर गोरखपुर तक हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही दिल्ली एयरपोर्ट को पूरी तरह से खाली करा दिया गया और गोरखपुर आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट की सघन चेकिंग शुरू कर दी गई। इधर भी एसपी सिटी, सीओ कैंट, बम डिस्पोजल टीम, डॉग स्क्वॉयड सहित भारी फोर्स सिविल एयरपोर्ट पर पहुंच गई और मामले की छानबीन करने लगे। हालांकि इस बार भी जांच में ऐसा कुछ नहीं मिला। बहरहाल पुलिस इसे भले ही सिरफिरों की कारस्तानी मान रही हो, लेकिन इंटेलिजेंस व जानकार इसे किसी बड़ी घटना के होने से पहले का इशारा मान रहे हैं।

फ्लाइट आने से पहले चेकिंग शुरू

इस सूचना के मिलते ही जिले की पुलिस के पहुंचने से पहले ही एयरपोर्ट सिक्योरिटी ने पूरी तरह कमान संभाल ली। इस बीच फ्लाइट के यहां पहुंचने से पहले ही पूरे एयरपोर्ट की सघन चेकिंग शुरू कर दी गई। इस बीच एयरपोर्ट के आसपास चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा जवान तैनात कर दिए गए। इसके साथ ही एयरपोर्ट अधिकारी लगातार दिल्ली से संपर्क में लगे रहे। जब दिल्ली से एयर इंडिया की पूरी तरह जांच की हो गई और यह पता चल गया कि ऐसा कुछ भी नहीं है, तब जाकर अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

इंटरनेट से आई कॉल

पुलिस के मुताबिक जिस नंबर से सिविल एयरपोर्ट के लैंडलाइन नंबर पर फोन कर फ्लाइट को उड़ाने की धमकी दी गई, वह कॉल इंटरनेट से की गई थी। पुलिस इस मामले की छानबीन कर रही है। लेकिन लगातार दूसरे दिन इस तरह के धमकी भरे फोन काल ने पुलिस के माथे पर बल जरूर डाल दिया है। गौरतलब है कि बुधवार को भी पुलिस कंट्रोल रूम में फोन कर रेलवे स्टेशन, सिटी मॉल और स्टार हॉस्पिटल को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। अभी इस काल को पुलिस ट्रेस भी नहीं कर सकी कि चौबीस घंटे के भीतर एयरपोर्ट के नंबर पर फोन कर फ्लाइट ही उड़ाने की धमकी मिल गई।

आधे घंटे लेट आई फ्लाइट

दिल्ली से 12.15 बजे उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट गुरुवार को आधे घंटे लेट से आई। दरअसल इस सूचना के मिलते ही दिल्ली में फ्लाइट की सघन चेकिंग कराई गई। इससे फ्लाइट आधे घंटे लेट हो गई। जबकि जेट दिल्ली से गोरखपुर आने वाली जेट एयरवेज की दूसरी फ्लाइट अपने निर्धारित समय 3.30 बजे गोरखपुर पहुंची और शाम 4 बजे यहां से दिल्ली के लिए उड़ान भरी। इस बीच एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी की व्यवस्था पूरी तरह से टाइट कर दी गई। जिले की पुलिस के साथ ही एयरपोर्ट सिक्योरिटी भी पूरी तरह मुस्तैद रही।

दोनों दिन की काल एक ही व्यक्ति ने की है। कॉल करने वाला व्यक्ति बेहद शातिर है। इंटरनेट कॉलिंग होने की वजह से फिलहाल काल करने वाले का पता नहीं चल सका है। इसके लिए पुलिस, क्राइम ब्रांच, एलआईयू के साथ ही अन्य एजेंसियां भी काम कर रही है। जल्द ही काल करने वाले को ट्रेस कर गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

हेमराज मीणा, एसपी सिटी