अभी तक इस कोर्स के लिए स्टूडेंट्स जाते थे दिल्ली, हरियाणा औ्र लखनऊ

कोर्स तीन साल का होगा, जिसमें छह सेमेस्टर पढ़ाए जाएंगे, प्रत्येक साल होंगे दो सेमेस्टर

MEERUT। सीसीएसयू में नए सत्र से बीए अर्थशास्त्र ऑनर्स कोर्स की शुरुआत नए सेशन से हो सकती है। हालांकि इससे संबंधित सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया गया है। मई के प्रथम सप्ताह में होने वाली बैठक में इस कोर्स को हरी झंडी मिल सकती है। जिसके बाद छात्र-छात्राएं इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह जानकारी मंगलवार को यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र विभाग के विभागध्यक्ष डॉ। दिनेश कुमार ने दी।

नहीं जाना होगा दिल्ली-हरियाणा

उन्होंने बताया कि बीए अर्थशास्त्र ऑनर्स कोर्स शुरू करने का उद्देश्य युवाओं को बेहतर शिक्षा के साथ-साथ भविष्य में किस तरह से रोजगार के लिए आगे बढ़ाना भी है। गौरतलब है कि अभी तक बीए अर्थशास्त्र ऑनर्स कोर्स करने के लिए दिल्ली, हरियाणा के हिसार एवं उत्तर प्रदेश की लखनऊ यूनिवर्सिटी में ही संचालित था। मगर अब यह कोर्स यूनिवर्सिटी में छात्रों के लिए उपलब्ध होगा। जिससे उन्हें बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

तीन साल में छह सेमेस्टर

यह कोर्स तीन साल का होगा, जिसमें छह सेमेस्टर पढ़ाए जाएंगे। प्रत्येक साल दो सेमेस्टर होंगे। पहले व दूसरे सेमेस्टर में चार-चार, तीसरे व चौथे सेमेस्टर में पांच-पांच और पांचवे व छठे सेमेस्टर में छह-छह पेपर होंगे। इसके लिए 40 सीटें निर्धारित की गई हैं। जिसमें कि इंटर पास विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने के लिए इंटर में 60 प्रतिशत नंबर होने आवश्यक हैं। इंटर में जिन स्टूडेंट्ेस के पास मैथ्स सब्जेक्ट होगा, उन्हें ज्यादा वरीयता दी जाएगी। इस कोर्स के फीस सालाना 30 हजार रूपये होगी।