-एडमिशन के लिए केयू की वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा फॉर्म

-एडमिशन फॉर्म कॉलेजेज की जगह यूनिवर्सिटी में जमा होंगे, फीस कलेक्शन सेंटर सिटी स्थित केयू के ब्रांच ऑफिस में होगा

-स्टूडेंट्स द्वारा भरे गए प्रिफरेंसेज के एकॉर्डिग उन्हें कॉलेज प्रोवाइड किया जाएगा

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) में सेशन 2014-16 से पीजी में सेंट्रलाइज्ड एडमिशन होंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को केयू की वेबसाइट से एडमिशन फॉर्म डाउनलोड कर उसे भरकर किसी कॉलेज में न जमाकर उस फॉर्म को यूनिवर्सिटी में जमा करना होगा। उस फॉर्म में स्टूडेंट्स को कॉलेजेज के नाम फ‌र्स्ट, सेकेंड और थर्ड प्रिफरेंस के रूप में देना होगा। उनके द्वारा भरे गए प्रिफरेंस के आधार पर ही कॉलेज प्रोवाइड कराया जाएगा। स्टूडेंट्स द्वारा फॉर्म सब्मिट कर दिए जाने पर सारे फॉर्म कंसर्न डिपार्टमेंट के एचओडी को दे दिया जाएगा, ताकि वे सब्जेक्ट वाइज और कॉलेज वाइज फॉर्म को अलग कर पाएं।

केयू में दो फीस कलेक्शन सेंटर बनेंगे

स्टूडेंट्स को परेशानी न हो इसके लिए एक जमशेदपुर और एक चाईबासा में फीस कलेक्शन सेंटर्स बनाए जाएंगे। सिटी में फीस कलेक्शन सेंटर ग्रेजुएट कॉलेज स्थित केयू के ब्रांच ऑफिस में बनाया जाएगा और दूसरा सेंटर चाईबासा स्थित केयू हेड ऑफिस में होगा। पीजी में एडमिशन के इस नए प्रोसेस को लेकर यूनिवर्सिटी द्वारा जल्दी ही नोटिफिकेशन भी जारी किया जाएगा।

नए सेशन से पीजी में सेंट्रलाइज्ड एडमिशन स्टार्ट हो जाएगा। स्टूडेंट्स को केयू की वेबसाइट से एडमिशन फॉर्म डाउनलोड कर उसे भरकर केयू में जमा करना होगा। फॉर्म में उन्हें 3 कॉलेजेज के नाम प्रिफरेंस में देने होंगे कॉलेज में सीट की अवेलबिलिटी के अनुसार उन्हें एडमिशन दिए जाएंगे।

- डॉ आरपीपी सिंह, वीसी केयू