-बीएड संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में प्रक्रिया किया सरल

PATNA: बिहार में अब बीएड संयुक्तप्रतियोगिता परीक्षा में कॉलेज अलॉटमेंट के लिए काउंसलिंग का इंतजार नहीं करना होगा। नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी (एनओयू)द्वारा जारी सूचना के अनुसार 30 मार्च को परीक्षा का रिजल्ट आएगा। रिजल्ट के साथ ही यह जानकारी भी मिल जाएगी कि उन्हें कौन सा कॉलेज अलॉट किया गया है। एनओयू के रजिस्ट्रार एसपी सिन्हा ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के साथ खास बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पिछली बार जिन समस्याओं का सामना करना पड़ा उसे दूर किया गया है। पहले क्वालिफाई के बाद कांउसलिंग होती थी फिर कॉलेज अलॉट होता था। अब सीटों की संख्या के अनुसार रिजल्ट जारी किया जाएगा।

एडमिशन से पहले लगेगा फीस

रिजल्ट निकलने के बाद जो भी कैंडिडेट होंगे उन्हें एक्टिव रहना होगा। यदि वे कॉलेज अलॉटमेंट चाहते हैं तो रिजल्ट के बाद सबसे पहले एनओयू को 2000 रुपए सीट अलॉटमेंट फीस जमा करना होगा। ऐसा नहीं करने पर काउंसलिंग में भाग नहीं ले सकेंगे। एडमिशन प्रक्रिया से अलग रह जाएंगे। जो जमा करेंगे बाद में वह फीस एडमिशन फीस में एडजस्ट हो जाएगी। यदि 50 हजार रुपए एडमिशन फीस है तो 48 हजार ही देना होगा।

काउंसलिंग तीन भाग में होगी

पहले कई राउंड की काउंसलिंग होती थी इस बार यह नहीं होगा। 14 मई से 25 जून के बीच काउंसलिंग होगी। रजिस्ट्रार एसपी सिन्हा ने बताया कि काउंसलिंग तीन भाग में की जाएगी। पहले भाग में जो सीट बचेंगे वह दूसरे भाग में और जो सीटें बच जाएगी उसकी काउंसलिंग तीसरे राउंड में होगी। काउंसलिंग में मात्र डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

-अप्लीकेशन फार्म की बिक्री- 21 जनवरी से 20 फरवरी तक।

- बीएड संयुक्त परीक्षा - 10 मार्च।

- रिजल्ट का प्रकाशन - 30 मार्च।

- काउंसलिंग - 14 मई से 25 जून।

- कॉलेजों में एडमिशन - 26 से 28 जून।

- जुलाई पहले हफ्ते से सत्र शुरू होगा।

रिजल्ट के प्रकाशन के बाद जिन्हें एडमिशन लेना हो वे सीट एक्सेप्टेंश फी जमा करेंगे और तभी काउंसलिंग में भाग ले सकेंगे।

-एसपी सिन्हा, रजिस्ट्रार एनओयू