- बस अड्डे पर नीले रंग के कुर्ता में दिखेंगे कुली

- कुली के लिए बस अड्डे पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

LUCKNOW: रेलवे की तर्ज पर अब परिवहन निगम के बस अड्डों पर भी कुली की सुविधा यात्रियों को मिल सकेंगी। ऐसे में बसों में अधिक लगेज होने पर भी यात्रियों को मुश्किल नहीं होगी। राजधानी के कैसरबाग में बन रहे वातानुकूलित बस अड्डे पर कुलियों की खासी संख्या मौजूद रहेगी। बस अड्डों पर कुली के काम के लिए आने वाले व्यक्ति को बस अड्डे से रजिस्ट्रेशन नंबर लेना होगा।

निर्धारित शुल्क ही ले सकेंगे कुली

परिवहन मंत्री यासर शाह के ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं। कैसरबाग बस अड्डे को पूर्णतया वातानुकूलित किए जाने का काम जोरों पर चल रहा है। प्रदेश का यह पहला बस अड्डा होगा, जिसे मॉल की तर्ज पर वातानुकूलित बनाया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि इस बस अड्डे पर यात्रियों को कुली की सुविधा मिलेगी। इसके लिए कुली बस अड्डे पर निर्धारित शुल्क वसूलेगा। वहीं, अभी कुली द्वारा लिए जाने वाला शुल्क तय नहीं है, लेकिन जल्द शुल्क निर्धारण किया जाएगा।

नि:शुल्क मिलेगी ट्रॉली

बस अड्डे पर मौजूद कर्मचारियों ने बताया कि यहां पर 50 से 60 कुली यात्रियों की सेवा के लिए उपलब्ध होंगे। कुली को रजिस्ट्रेशन के लिए यहां पर साल भर के लिए 4800 रुपए जमा करने होंगे। इसके अलावा बस अड्डे पर ट्रॉली की भी व्यवस्था होगी। कुली की सेवा न लेने पर ट्रॉली की सहायता भी यात्री ले सकेंगे। बस अड्डे पर यात्रियों को ट्राली नि:शुल्क दी जाएगी।

कैसरबाग बस अड्डे पर कुलियों के लिए ड्रेस कोड नीले रंग का कुर्ता होगा। ऐसे में यात्री आसानी से कुलियों को पहचान सकेंगे। इसके साथ ही उन्हें अपने पास रजिस्ट्रेशन कार्ड भी रखना होगा।

- मनोज शर्मा

एएसएम, कैसरबाग बस अड्डा