- विदेशों की तर्ज पर शहर की सड़कों के किनारे-किनारे साइकिल ट्रैक बनाने का फरमान

- एनक्रोचमेंट और जाम में खोई सड़कों पर साइकिल ट्रैक बनाना हवाई सपने जैसा

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : फिल्मों में बॉलीवुड एक्टर्स को विदेशी सड़कों के किनारे-किनारे साइकिल चलाते हुए आपने जरूर देखा होगा। कुछ इसी तर्ज पर यूपी सरकार ने कानपुर में भी रोड साइड साइकिल ट्रैक बनाने का फरमान जारी कर दिया है। हालांकि, शासन के इस आदेश ने प्रशासनिक अफसरों की नींद उड़ा दी है। क्योंकि सड़कों पर कब्जे की वजह से साइकिल ट्रैक बनाना आसान काम नहीं है। यानि शासन का ये आदेश भी पिछले आदेशों की तरह हवा हवाई साबित होने वाला है।

एक-एक मीटर जगह प्रस्तावित

सड़कों के किनारे प्रस्तावित साइकिल ट्रैक की चौड़ाई लगभग एक मीटर रखी गई है। शासन का यह फरमान कमिश्नर मो। इफ्तखारुद्दीन समेत डीएम डॉ। रोशन जैकब को भी रिसीव हो चुका है। शासनादेश में साइकिल चालकों के लिए शहर की सड़कों के किनारे-किनारे अलग से ट्रैक बनाने को कहा गया है। जिससे साइकिल चलाने वाले लोगों को जाम या भारी वाहनों से होने वाले एक्सीडेंट का सामना न करना पड़े।

एक हफ्ते का है टाइम

साइकिल ट्रैक के चिन्हिकरण की जिम्मेदारी पीडब्लूडी को सौंपी गई है। कमिश्नर मो। इफ्तखारुद्दीन ने बताया कि शहर की चौड़ी सड़कों पर ही साइकिल ट्रैक का निर्माण संभव है। संकरी व पतली सड़कों पर इन्हें नहीं बनवाया जा सकता। इसीलिए पीडब्लूडी विभाग के अफसरों को ऐसी सड़कें चिन्हित करने को कहा गया है, जहां साइकिल ट्रैक आसानी से बनवाया जा सके। एक हफ्ते में रोड्स आइडेंटीफाई करने को कहा गया है।

सर्किट हाउस लेन में पहला ट्रैक

एनक्रोचमेंट और भीषण ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझ रहे शहर में साइकिल ट्रैक के लिए रोड्स ढूंढे नहीं मिल रही हैं। इसीलिए अफसरों ने सर्किट हाउस वाली लेन पर ट्रैक बनाने की योजना बनाई है। डीएम डॉ। रोशन जैकब ने इस संबंध में एडीएम सिटी को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं। जिसके बाद इस रूट पर सिटी का पहला साइकिल ट्रैक बनाया जाना लगभग फाइनल हो चुका है।

'साइकिल ट्रैक के लिए प्रॉपर स्पेस चाहिए। इसीलिए मैंने पीडब्लूडी अफसरों से एक हफ्ते के अंदर-अंदर रोड्स को आइडेंटिफाई करने के आदेश दिये हैं। जहां ट्रैक बनवाये जा सकें.'

- मो। इफ्तिखारुद्दीन, कमिश्नर