- थानों और चौकियों में भीषण गंदगी के चलते पनप रही बीमारियां

- डेंगू से दो सब इंस्पेक्टर की हो चुकी मौत

- अव्यवस्था और गंदगी के बीच नौकरी करने को मजबूर

LUCKNOW: पुलिस डिपार्टमेंट अपने दो सब इंस्पेक्टर की मौत के बाद भी नहीं जागा। राजधानी के थानों और चौकियों में भीषण गंदगी व्याप्त है। सफाई के निर्देश के बाद थानों में गंदगी का अंबार लगा है। कई थाने और चौकियां ऐसी है जहां पुलिस कर्मी अपनी जान हथेली पर रखकर अपनी जिम्मेदारी निभाने को मजबूर हैं। डेंगू के चलते दो सब इंस्पेक्टर की मौत हो गई जबकि एक एसओ अस्पताल में भर्ती है। यहीं नहीं कई पुलिस कर्मी अभी भी बीमार है जिनका इलाज चल रहा है।

मात्र एक सफाई कर्मी

डेंगू का खतरा बढ़ा तो आनन फानन में गोमती नगर थाना प्रभारी धीरेंद्र कुमार शुक्ला ने थाने में फॉगिंग तो कराई, लेकिन थाना परिसर अभी गंदगी का अंबार लगा है। थाने में सफाई व्यवस्था के लिए मात्र एक संविदा कर्मचारी पिछले कई वर्षो से तैनात है। 6 सौ रुपये प्रतिमाह वेतन मिलता है। यहीं हाल शहर के अन्य थानों का भी है। मात्र एक दर्जन सफाई कर्मचारी स्थाई है जबकि संविदा में कर्मचारी हैं तो, लेकिन थाने में उपलब्ध नहीं कराए गए थे। सफाई के लिए थाना प्रभारी को अपनी जेब से पैसा खर्च करना पड़ता है।

हाल-ए-सूरत

(आई नेक्स्ट ने शहर के कई थाना और खस्ता हाल चौकियों का जायजा लिया। कुछ के हालत को सामने ला रहा है आई नेक्स्ट)

थाना गोमती नगर

गोमती नगर थाना परिसर में गंदगी का अंबार है। कैंपस में खड़ी गाडि़यों पर पेड़ पौधे तक उग आए है। यहीं नहीं नालियों और चैम्बर ओपन है जिनकी सफाई तक नहीं हुई। गंदगी का आलम यह है कि कंप्यूटर कक्ष के बाहर ही खिड़की के पास जल जमाव के साथ नालियां उफना रही है। वर्षो से खड़े वाहनों पर पानी जमा है और दीवारों में सीलन है।

थाना विभूति खंड

थाना भले ही अस्थाई हो, लेकिन जिस बिल्डिंग में थाना चल रहा है वहां गंदगी नहीं बल्कि अव्यवस्था का अंबार है। प्रचार-प्रसार के बाद भी कूलर की टंकी में पानी और कैंपस में बड़े-बड़े पेड़-पौधे उग आए है। थाना परिसर की हालत पहले से खस्ता है जबकि अंदर का हाल इससे भी बुरा है। सीलन के चलते थाने के अंदर बैठना तक मुश्किल है और इसी अव्यवस्था के बीच पुलिस कर्मी काम करने को मजबूर हैं। इसी थाने के प्रभारी सतेंद्र कुमार राय डेंगू की चपेट में आकर इलाज करा रहे है।

थाना हुसैनगंज चौकी छितवापुर

वर्षो से अव्यवस्था की भेंट चढ़ रही छितवापुर चौकी खतरे के मुहाने पर खड़ी है। जर्जर हो चुकी बिल्डिंग के बाद भी चौकी चल रही है। बारिश में चौकी में जल भराव नहीं होता बल्कि पूरी चौकी ही डूब जाती है। सफाई दूर यहां पानी निकासी तक नहीं है तो ऐसी हालत में गंदगी का अंबार लगा है। चौकी की छत कब गिर जाए कोई भरोसा नहीं। सीजन के चलते दीवारे की परत निकल-निकल कर गिर रही है। चौकी में रहने वाले पुलिस कर्मी दहशत में हैं।

सभी थाना प्रभारियों को थाने परिसर में सफाई कराने के निर्देश दे दिये गये है। थाना परिसर की औचक निरीक्षण किया जाएगा और गंदगी पाये जाने वाले थानेदारों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

- मंजिल सैनी, एसएसपी