- दून पुलिस ने पीएचक्यू को भेजा प्रस्ताव

- टूरिस्ट्स को होगी सहूलियत, जाम से मिलेगा छुटकारा

- सिटी के एंट्री प्वाइंट्स व चौराहों पर लगेंगे डिस्प्ले

DEHRADUN: पीक टूरिस्ट्स सीजन में अक्सर सिटी में लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए पुलिस अब सिटी के एंट्री प्वाइंट्स पर डिजिटल डिस्प्ले लगाने की कवायद में जुट गई है। इसके लिए बाकायदा प्रस्ताव भेज दिया गया है। ये डिस्प्ले टूरिस्ट्स को मसूरी व अन्य स्थानों तक पहुंचने वाले वैकल्पिक मार्गो की जानकारी देंगे। ताकि उन्हें सिटी में अनावश्यक रूप से न घुसना पड़े। इससे ट्रैफिक निर्धारित प्वांइट्स से ही टर्न हो जाएगा और जाम से निजात मिलेगी।

सबकी दौड़ घंटाघर

शहर के अंदर जाम से बचने और टूरिस्ट्स की सहूलियत को देखते हुए दून पुलिस शहर के बड़े चौराहों और एंट्री प्वाइंट्स पर डिजिटल डिस्पले लगाने पर विचार कर रही है। दरअसल राजधानी में ट्रैफिक जाम से पुलिस और स्थानीय निवासी दोनों परेशान हैं। फेस्टिव और टूरिस्ट सीजन में जाम की स्थिति और ज्यादा परेशान करती है। न्यू इयर सेलिब्रेशन, स्नो फॉल आदि के लिए बड़ी संख्या में टूरिस्ट्स मसूरी के लिए आते हैं। अक्सर सभी टूरिस्ट्स घंटाघर से होकर मसूरी के लिए जाते हैं, जिससे राजपुर रोड सहित कई सड़कें जाम से पट जाती हैं। ऐसे में सिटी के एंट्री प्वाइंट्स पर ही डिजिटल डिस्प्ले लगाने की कवायद की जा रही है। ताकि, वैकल्पिक रास्तों से टूरिस्ट्स मसूरी व अन्य पर्यटक स्थलों के लिए जा सकें और उन्हें अनावश्यक सिटी में न घुसना पड़े। एसएसपी स्वीटी अग्रवाल का कहना है कि शहर में एंट्री प्वाइंट या बड़े चौराहों पर डिजिटल डिस्पले की जरूरत है। जिससे टूरिस्ट्स को पहले ही आगे के रास्ते से जाने की जानकारी मिल सके। साथ ही जिन जगहों से यू टर्न या मसूरी जाने का शॉटकर्ट रास्ता है, वहां पर डिजिटल डिस्पले लगाया जाएगा, ताकि टूरिस्ट्स अपने वाहनों को वहीं से टर्न कर लें।

--------

सिटी में जाम से निपटने और टूरिस्ट्स की गाइडेंस के लिए कई स्थानों पर डिजिटल डिस्प्ले की जरूरत है। मैंने इस संबंध में पीएचक्यू को प्रस्ताव भेज दिया है।

स्वीटी अग्रवाल, एसएसपी, देहरादून।