एक क्लिक पर मिलेगी मरीज की पुरानी हेल्थ रिपोर्ट

मिलेगा पर्सनल हेल्थ आइडेंटिटी नंबर, बरकरार रहेगी गोपनीयता

vineet.tiwari@inext.co.in

PRAYAGRAJ: डिजी लॉकर की तर्ज पर जल्द ही मरीजों को डिजिटल हेल्थ लॉकर की सुविधा देने की तैयारी है. सरकार लोगों की इलाज संबंधी प्राइवेसी को सिक्योर रखने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है. इसमें एक्स-रे, सीटी स्कैन, एमआरआई जैसे हेल्थ रिकार्ड एक क्लिक पर सामने आ जाएंगे. इसके लिए मरीजों को आइडेंटिटी नंबर उपलब्ध कराया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इस सुविधा को जल्द ही लांच करने की तैयारी चल रही है. नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की रूपरेखा तैयार करने वाली कमेटी ने अपनी रिपोर्ट स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंप दी है. इसमें लोगों को पर्सनल हेल्थ आइडेंटिटी नंबर देने की सिफारिश की गई है.

नहीं कैरी करने होंगे रिकॉर्ड

वर्तमान में मरीजों को अपनी हेल्थ रिपोर्ट की फाइल बनाकर रखना पड़ता है. फाइल मिस होने पर रिकॉर्ड नहीं मिलता, जिससे मरीजों का इलाज रुक जाता है या गलत दिशा में होने लगता है. डिजिटल हेल्थ लॉकर फेसेलिटी इसका विकल्प बनेगी. इसके जरिए मरीज देश ही नहीं विश्व के किसी भी कोने में अपने मेडिकल ट्रीटमेंट का रिकॉर्ड किसी भी डॉक्टर को दिखा सकता है. उसे किसी फाइल या पेन ड्राइव को साथ में रखने की जरूरत नहीं होगी. इस लॉकर को खोलने के लिए उसे पर्सनल आइडेंटिटी नंबर को बतौर पासवर्ड यूज करना होगा.

बॉक्स..

नई नहीं है ये सुविधा

पब्लिक को डिजिटल लॉकर की सुविधा कोई नई बात नही है. इससे पहले भी डिजि लॉकर में लोग अपने एजुकेशन डिग्री, आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस को सुरक्षित रखत चले आ रहे हैं. यह सुविधा 2015 से लोगों को मुहैया कराई जा रही है. सरकार ने इन दस्तावेजों को पूरी मान्यता भी दी है. अधिकतर लोग इस डिजी लॉकर का भरपूर लाभ उठा रहे हैं.

हेल्थ लॉकर

-एक्स-रे, एमआरआई, सीटी स्कैन एक क्लिक पर उपलब्ध होगा.

डॉक्टर, हॉस्पिटल का ऑडियो व वीडियो भी होगा.

रिकार्ड की सीक्रेसी भी सलामत रहेगी.

नागरिकों को पर्सनल हेल्थ आइडेंटिटी नंबर की सिफारिश की गई है.

इसमें आईडीएआई, आईटी, स्वास्थ्य मंत्रालय का सहयोग लिया जाएगा.

हर शख्स का मेडिकल रिकॉर्ड, हर तरह की जांच रिपोर्ट और डॅाक्टर की सलाह सुरक्षित रखी जाएगी.

फॉरेन में डिजिटल हेल्थ लॉकर की सुविधा से मरीजों को रिकॉर्ड कैरी नहीं करना पड़ता

सरकार भी चाहती है कि डिजिटलाइजेशन का फायदा सबको मिले. उम्मीद है जल्द ही हेल्थ लॉकर भी मरीजों के लिए उपलब्ध हो जाएगा. इससे उन्हें अपने साथ पुराना रिकॉर्ड कैरी नहीं करना होगा और इसके गुम या चोरी हो जाने का भी खतरा नहीं रहेगा.

-डॉ. एके पालीवाल

-एडिशनल डायरेक्टर हेल्थ एंड फैमिली प्लानिंग प्रयागराज मंडल