-डीएलइडी के स्टूडेंट्स को परीक्षा की अनुमति मिली

patna@inext.co.in

PATNA: प्राइवेट बीएड कालेजों में पढ़ाई पूरी कर परीक्षा का इंतजार कर रहे छात्रों को गुरुवार को पटना हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली. हाईकोर्ट की दो सदस्यीय खंडपीठ ने सत्र 2016-18 के (डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन) डीइएलइडी के छात्रों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दे दी. ये प्राइवेट बीएड कॉलेजों के छात्र हैं. इन कॉलेजों को राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से एनओसी मिला था. लेकिन इस पर बिहार विद्यालय समिति ने आपत्ति की थी. परीक्षा समिति ने सत्र 2014-16 तक ही बीएड कॉलेजों को परीक्षा लेने की अनुमति दी थी.

बिहार बोर्ड को थी आपत्ति

फुलवारी शरीफ स्थित सत्तार मेमोरियल कॉलेज ऑफ एजुकेशन सहित 20 बीएड कालेजों की ओर से याचिका दायर की गई थी. न्यायाधीश ज्योति सरन एवं न्यायाधीश अरविन्द श्रीवास्तव की खंडपीठ ने सुनवाई की. वरीय अधिवक्ता पीके शाही एवं निरंजन का कहना था कि सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति मान्यता नहीं दे रही है.

4000 स्टूडेंट्स थे प्रभावित

मालूम हो कि इंटर के रिजल्ट के आधार पर इन कॉलेजों के छात्रों का नामांकन होता है. ये डिप्लोमा कोर्स कर शिक्षक बनते हैं. मामले की सुनवाई में अदालत को बताया गया कि इससे करीब 4000 छात्र प्रभावित हैं. इनकी ट्रेनिंग पूरी हो गई है. लेकिन परीक्षा नहीं ली गई. बताया गया कि सिर्फ सत्तार मेमोरियल कॉलेज के 100 स्टूडेंट्स परीक्षा के इंतजार में हैं.