- लाइसेंस के लिए लंबा इंतजार होगा खत्म, निदेशालय में चक्कर नहीं काटेंगी फाइलें

- तय समय सीमा के भीतर मिल जाएंगे आवेदकों को लाइसेंस

DEHRADUN : केमिस्ट शॉप खोलने के इच्छुक लोगों को अब लाइसेंस लेने के लिए कई-कई महीनों तक निदेशालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। स्वास्थ्य विभाग ने दवा की दुकानों की लाइसेंस प्रक्रिया ऑनलाइन करने की तैयारी कर ली है। यह व्यवस्था स्वतंत्रता दिवस के तुरन्त बाद क्म् अगस्त से लागू कर दी जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि इस नई व्यवस्था से एक ओर जहां निर्धारित समय सीमा के भीतर लाइसेंस मिल पाएंगे, वहीं दूसरी ओर कई-कई महीनों तक निदेशालय में फाइल रोक दिये जाने की प्रवृत्ति पर भी अंकुश लगेगा।

अभी तक क्या है प्रक्रिया

अभी तक केमिस्ट शॉप के लिए लाइसेंस लेने के लिए लम्बी ऑफ लाइन प्रक्रिया चलन में है। इसके तहत निर्धारित प्रपत्र में आवेदन करने के साथ ही सभी औपचारिकताएं और निर्धारित शुल्क जमा करने के बाद फाइल निदेशालय में जमा कर दी जाती है। इसके बाद प्रस्तावित दुकान का इंस्पेक्शन किया जाता है। नियमानुसार यह काम निर्धारित समय के भीतर पूरा हो जाना चाहिए। लेकिन, ऐसा होता नहीं है। आवेदनकर्ता लगातार चक्कर काटता है, लेकिन निदेशालय की ओर से कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिलता। आरोप तो यहां तक लगते हैं कि संबंधित कर्मचारियों को लिये-दिये बिना फाइल आगे नहीं बढ़ती।

अब ऐसे होगा आवेदन

अब दुकान खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। इसके बाद आवेदनकर्ता को जरूरी कागजात निदेशालय में जमा करने के लिए कहा जाएगा। कागजात जमा करने की तिथि आदि का विवरण भी ऑनलाइन दर्ज कर दिया जाएगा। दुकान खोले जाने की जगह आदि के निरीक्षण और निरीक्षण करने वाले अधिकारी की रिपोर्ट भी ऑनलाइन दर्ज कर दी जाएगी। सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद लाइसेंस आवंटित कर दिया जाएगा।

दून में केमिस्ट

रिटेल सेलर - 900 लगभग

होलसेलर - ब्00 लगभग

कुल कारोबार - क्0 करोड़ रुपये प्रतिदिन

-----------

केमिस्ट की दुकानों के लिए ऑनलाइन लाइसेंस प्रक्रिया जारी की जा रही है। यह एक अच्छी पहल है और इससे आवेदनकर्ताओं के साथ ही विभाग को भी सुविधा होगी। सभी दवा विक्रेताओं की ऑनलाइन जानकारी विभाग के पास उपलब्ध रहेगी।

-डॉ। डीएस रावत, डीजी हेल्थ।