RANCHI: मेन रोड में ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए रांची नगर निगम ने प्लास्टिक की बैरिकेडिंग करने की शुरुआत कर दी है। मंगलवार को शहीद चौक से लेकर सर्जना चौक तक प्लास्टिक की बैरिकेडिंग कर दी गई है। अब बैरिकेडिंग के बाहर यानी रोड पर दुकान लगाने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उनसे निगम जुर्माना भी वसूलेगा। वहीं, पैदल चलने वालों को भी बैरिकेडिंग से काफी राहत मिलेगी। इसके अलावा जहां-तहां गाडि़यां लोग खड़ी नहीं कर सकेंगे।

पैदल चलने वालों को सेफ जोन

बैरिकेडिंग किए जाने का मुख्य उद्देश्य पैदल चलने वालों के लिए सेफ रास्ता उपलब्ध कराना है। ताकि किसी भी तरह के एक्सीडेंट से लोगों को परेशानी न हो। फिलहाल ट्रायल के तौर पर यह अभियान चलाया जा रहा है। इसके बाद आने वाले दिनों में यह व्यवस्था पूरे मेन रोड में लागू कर दी जाएगी। वहीं धीरे-धीरे फुटपाथ दुकानदारों को भी मेन रोड से हटाया जाएगा।

सैकड़ों फुटपाथ दुकानदारों को होगी परेशानी

मेन रोड में हर दिन सैकड़ों फुटपाथ की दुकाने सजती हैं। ये दुकानें शहीद चौक से लेकर सर्जना चौक होते हुए काली मंदिर डेली मार्केट के आगे तक लगती हैं। इसी से उनके घर की रोजी-रोटी चलती है। लेकिन हटाने से पहले दुकानदारों को बसाने की व्यवस्था अब तक नहीं की गई है। ऐसे में अगर दुकानदारों को हटाया जाता है, तो उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

वर्जन

रांची नगर निगम ने देर से ही सही पहल तो की। अब यह कहा जा सकता है कि मेन रोड में जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा। और इतना ही नहीं छोटी-मोटी एक्सीडेंट में कमी आएगी। सिके अलावा पैदल चलने वालों को एक सेफ रास्ता मिलेगा।

सुमित

निगम को यह काम बहुत पहले करना चाहिए था। आज रोड पर जाम की समस्या खत्म होगी। साथ ही लोगों को भी राहत मिलेगी। निगम को धीरे-धीरे फुटपाथ दुकानों को हटाने पर भी विचार करना चाहिए। तभी रोड पूरी तरह से जाम मुक्त होगा।

प्रतीक

यह व्यवस्था सिटी के हर रोड में लागू होनी चाहिए। तभी जाम की समस्या खत्म होगी। और दुकानदारों को भी वहां से हटाकर अलग जगह में व्यवस्थित कर देना चाहिए। ताकि जो भी लोग फुटपाथ से खरीदारी करना चाहते है वे एक जगह से खरीद सके।

राहुल