i good news

- सभी सरकारी विभागों को ऑनलाइन एक प्लेटफॉर्म पर जोड़ने की तैयारी

- सरकार को होगा लाखों का फायदा, फ्रॉड करने वालों की नहीं चलेगी

GORAKHPUR: डिजिटल इंडिया की मुहिम अब शातिरों को योजनाओं में सेंध लगाने का मौका नहीं देगी तो वही योजनाओं को इनसे बचाकर सरकार को लाभ पहुंचाएगी। सभी डाटा का डिजिटलाइजेशन करने के बाद एक दूसरे से लिंक करने की तैयारी तेज हो चली है। सर्वर को लिंक करने की कवायद शुरू हो चुकी है।

एनईसी को मिली है जिम्मेदारी

गोरखपुर में जो भी सरकारी योजनाएं चल रही हैं, चाहे वह विधवा पेंशन हो या वृद्धा पेंशन, स्कॉलरशिप हो या फिर एपीएल और बीपीएल को मिलने वाली सुविधाएं, सरकारी आवास हो या फिर कंट्रोल से मिलने वाला राशन, सभी के डाटा का डिजिटलाइजेशन करीब पूरा किया जा चुका है। इसके बाद अब इन डाटाज को एक प्लेटफॉर्म पर लाने की जिम्मेदारी एनईसी को मिली है, जिसकी प्रॉसेस उन्होंने शुरू कर दी है। लिंकिंग के बाद सारा डाटा एक प्लेटफॉर्म पर आ जाएगा, जिससे डुप्लीकेसी और शातिरों को ट्रैक करने में काफी आसानी होगी।

आधार और अकाउंट खोलेगा हर राज

सरकारी व्यवस्था में चल रहे इस गोरखधंधे को रोकने में इन दिनों चल रहा आधार वेरिफिकेशन, शातिरों की पोल खोलेगा। आधार लिंक और अकाउंट के लिंक हो जाने से सारा डाटा अपडेट हो जाएगा। इसके बाद अगर कोई गलत व्यक्ति सरकारी व्यवस्था का फायदा ले रहा है, तो एक ट्रैक पर होने और आधार डीटेल मैच करने की वजह से उसे ट्रेस करना आसान हो जाएगा। इसका सबसे बड़ा फायदा यह मिलेगा कि सरकारी व्यवस्थाओं में आधार और बैंक अकाउंट नंबर लिंक किया जा चुका है, जिससे जिम्मेदारों को उन लोगों का आसानी से पता चल जाएगा, जिनका आधार या बैंक खाता कई जगह इस्तेमाल किया जा रहा है।

ट्रैकिंग के बाद बचेगा पैसा

शासन की ओर से शुरू की गई यह मुहिम जितनी जल्दी पूरी हो जाएगी, शासन का उतना ही पैसा बचेगा। यह पैसा प्रदेश और जिले के दूसरे विकास कार्यो में खर्च किया जा सकेगा। इस वक्त सबसे ज्यादा धांधली आवास योजनाओं के अलावा विकलांग पेंशन, विधवा पेंशन और वृद्धा पेंशन जैसी योजनाओं में हो रही है। अगर इसमें 20 फीसद भी फ्रॉडियर्स फिल्टर हो जाते हैं, तो सरकार के लाखों रुपए, जो शातिरों की झोली में जाते हैं, वह बच सकेंगे।

-----------

स्टैटिस्टिक -

विकलांग पेंशन -

जिले में लाभार्थी - 19189

टोटल अमाउंट - 35041800

शहर में लाभार्थी - 1923

टोटल अमाउंट - 4015800

वृद्धा पेंशन -

जिले में लाभार्थी - 55137

टोटल अमाउंट - 67646400

शहर में लाभार्थी - 4945

टोटल अमाउंट - 6087000

विधवा पेंशन -

जिले में लाभार्थी - 37808

टोटल अमाउंट - 56712000

शहर में लाभार्थी - 1540

टोटल अमाउंट - 2310000

स्कॉलरशिप के लाभार्थी -

टोटल लाभार्थी - 53733

टोटल अमाउंट - 196163010

फीस रिम्बर्समेंट - 411246019

------------

वर्जन

सरकारी विभागों को पहले डाटा अपडेट किया गया था। अब इसकी लिंकिंग की जा रही है। इसमें डाटा मैच कराकर फिल्टर किया जाएगा। जिससे सही लाभार्थियों का नाम सामने आ सकेगा।

- रेखा गाडिया, डीडीओ, एनआईसी