हरिद्वार व प्रयागराज से आने वाली ट्रेनों में होगी गंगाजल की बिक्री

पर्यटन स्थलों के खास खाद्य और पेय पदार्थो की भी होगी बिक्री

meerut@inext.co.in

MEERUT : रेलवे ने राजस्व के इजाफे और यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेन में ही गंगाजल बिक्री की योजना बनाई है. इसके लिए कुछ तीर्थो और पर्यटन स्थलों के खास खाद्य और पेय पदार्थो की भी ट्रेन में बिक्री होगी. इसके तहत ट्रेनों में यात्रियों को चाय, बिस्कुट, नमकीन के साथ ट्रेन में ही गंगाजल की बोतल भी मिल सकेगी.

ट्रेनों में मिलेगा गंगाजल

इसके तहत पहले चरण में रेलवे द्वारा हरिद्वार, देहरादून, प्रयागराज, ऋषिकेश से आने जाने वाली ट्रेनों में गंगाजल की उपलब्धता कराई जाएगी. रेलवे के अनुबंधित वेंडर द्वारा ट्रेन के अंदर ही गंगाजल पैक्ड बोतल में उपलब्ध होगा. इसके लिए रेलवे द्वारा कीमत भी निर्धारित की जाएगी.


खाद्य व पेय पदार्थ भी मिलेंगे

दूसरे चरण में गंगाजल के साथ रेलवे की पर्यटन स्थलों के खास खाद्य व पेय पदार्थो की बिक्री की योजना है. ट्रेन में यात्रियों को यह सुविधा सुबह आठ बजे से रात नौ बजे के बीच प्राइवेट वेंडर के माध्यम से मिलेगी. इसके लिए रेलवे बकायदा वेंडर कंपनी को लाइसेंस जारी करेगी. इन वेंडरों को ही ट्रेन में निर्धारित प्रोडक्ट बेचने का अधिकार होगा.

मुरादाबाद डिवीजन इस योजना पर काम कर रहा है. वहां से हरिद्वार व अन्य पर्यटक स्थलों पर जाने वाली ट्रेनों में वेंडर के माध्यम से कई चीजों की बिक्री की शुरुआत करने की योजना है. इसमें गंगाजल व अन्य चीजें शामिल हैं. मेरठ से गुजरने वाली ट्रेनों में भी यात्रियों को यह लाभ मिलेगा.

आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक