RANCHI: पांच किलो वाला रसोई गैस सिलेंडर अब हाथों हाथ मिल सकेगा। इंडियन ऑयल कारपोरेशन अपने उपभोक्ताओं के लिए नई योजना लेकर आया है। इसके तहत अब केवल पहचान पत्र के आधार पर ग्राहक गैस सिलेंडर अपने घर ले जा सकते हैं। ग्राहक को पैसे जमा करते ही पांच किलो का सिलेंडर मिल जाएगा। आईओसी के अधिकारियों का कहना है कि अपने शहर में इंडेन के किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर या प्वाइंट ऑफ सेल पर जाकर 5 किलो का रसोई गैस सिलेंडर खरीद सकते हैं। उपभोक्ता केवल पैसे दें और आईडी कार्ड दिखाकर सिलेंडर ले जाएं।

उज्ज्वला के सिलेंडरों की रीफिलिंग नहीं

सिटी में उ”वला योजना के तहत डिस्ट्रीब्यूट किए गए गैस सिलेंडरों की रीफिलिंग नहीं किए जाने का मामला लगातार सामने आ रहा है। आईओसी द्वारा शुरू किए गए इस प्लान से लोगों को काफी राहत मिलेगी। इसमें उपभोक्ता 14 किलो वाला सिलेंडर जमा कर 5 किलो वाला सिलेंडर ले सकते हैं।

जुलाई से लगातार बढ़ रहे दाम

एलपीजी सिलेंडर के दाम का ग्राफ जुलाई से लगातार चढ़ता जा रहा है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस वर्ष जून में घरेलू सिलेंडर 724 रुपए का था, जो बढ़ते-बढ़ते नवम्बर में 979.50 रुपए पर पहुंच गया। इसी तरह से पांच माह में कामर्शियल सिलेंडर 387 रुपए महंगा हुआ। जून में 1291 रुपए का कॉमर्शियल सिलेंडर नवम्बर में 1678.50 रुपए में बिक रहा था।

क्या कहती है पब्लिक

गैस सिलेंडरों के दाम में तो जैसे आग लगी हुई है। हर माह दाम बढ़कर सिलेंडर मिल रहा है। सब्सिडी लेने वाले लोगों को सिलेंडर भी सही समय पर नहीं मिलता है।

प्रणीता तिवारी

लोगों को इस योजना के शुरू होने से का्रफी राहत मिलेगी। उज्ज्वला योजना में सिलेंडर तो मिला लेकिन रीफिलिंग के लिए कहां से पैसा आएगा। 5 किलो के सिलेंडर मिलने से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

कुणाल गौरव