-मोबाइल पर दो अक्टूबर से होगी व्यवस्था, खुद मोबाइल के जरिए बना सकेंगे टिकट

-यूपीआई और भीम के जरिए मिलेगी पांच फीसदी की छूट

-मंथली, क्वार्टरली और एनुअल सीजन टिकट भी खुद ही बुक कर सकेंगे पैसेंजर्स

GORAKHPUR: प्लेटफॉर्म पर अपनों को सी-ऑफ करने जाने के लिए अब लोगों को अब सोचना नहीं पड़ेगा। न तो उन्हें चेकिंग का डर सताएगा और न ही लंबी लाइन में लगकर प्लेटफॉर्म टिकट लेने की कोई टेंशन होगी। लोगों को घर बैठे बेहतर फैसिलिटी प्रोवाइड कराने के लिए रेलवे ने पहल की है। इसके तहत अब रेलवे स्टेशन पर जाने से पहले लोग खुद अपने मोबाइल से ही प्लेटफॉर्म टिकट बना सकेंगे। खास बात यह है कि इसका पेमेंट भी वह ऑनलाइन कर सकेंगे, जिससे किसी तरह का झंझट नहीं होगा। अक्टूबर के पहले हफ्ते में यह व्यवस्था लागू होने की उम्मीद है।

पांच किमी दायरे में ही मिलेगा टिकट

यूटीआई एप के जरिए बुक कराए गए टिकट सिर्फ रेलवे स्टेशन के पांच किलोमीटर दायरे में ही बनवाए जा सकते हैं। इसमें यूजर को अपनी जीपीएस लोकेशन ऑन रखनी होगी। जहां यह सुविधा शुरू हो चुकी है अगर यूजर उन रेलवे स्टेशन के पांच किलोमीटर दायरे में हैं, तो वहां से वह टिकट बना सकता है। पांच किमी दायरे के बाहर जाते ही मेन्यू से स्टेशन खुद ब खुद गायब हो जाएगा और वहां से टिकट नहीं बन सकेगा। जीपीएस से जोड़े जाने का यही खास मकसद है।

अभी फैसिलिटी, लेकिन पि्रंट जरूरी

यूटीएस मोबाइल एप के जरिए प्लेटफॉर्म टिकट बनाने की फैसिलिटी अब भी है। बस फर्क सिर्फ इतना है कि यूजर्स को मोबाइल के जरिए टिकट बुक कराने के बाद स्टेशन पर बने यूटीएस काउंटर्स पर जाकर इसका प्रिंट आउट लेना पड़ता था, बिना प्रिंट आउट के यह टिकट वैलिड नहीं था। लेकिन दो अक्टूबर के बाद यूजर्स के बाद पेपर लेस टिकट का ऑप्शन भी मिल जाएगा, जो वैलिड होगा। इसको देखकर लोग स्टेशन पर चहलकदमी कर सकेंगे और अपनों को अस्तिल से सी-ऑफ कर सकेंगे।

एमएसटी भी अापके हाथ

अब तक यूजर्स को एमएसटी का भी काफी डर सताता रहा है, लेकिन नई सुविधा शुरू हो जाने के बाद एमएसटी या दूसरे सीजनल टिकट की टेंशन भी नहीं सताएगी। पैसेंजर्स यूटीआई की इस मोबाइल एप या वेबसाइट के जरिए एमएसटी के साथ दूसरे सीजनल टिकट्स भी बनवा सकेंगे, वहीं इसकी सॉफ्ट कॉपी यानि कि मैसेज भी वैलिड होगा। इससे लोगों को काफी राहत भी मिलेगी। खास बात यह है कि यूपीआई या भीम एप के जरिए टिकट बुक करने पर पांच परसेंट की छूट भी दी जाएगी, जिससे घट बैठे टिकट मिलने के साथ ही पैसे की भी बचत होगी।

ऐसे लें प्लेटफाॅर्म टिकट

- प्ले स्टोर से क्रिस की यूटीएस मोबाइल एप डाउनलोड करें या वेबसाइट utsonmobile.indianrail.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करें।

- यूटीएस अप्लीकेशन पर रजिस्टर होने के लिए सिर्फ एक बार साइन-अप करना होगा।

- इस दौरान उन्हें पासवर्ड भी जनरेट करने का मौका मिलेगा।

- एप में लॉगइन करने के बाद पैसेंजर्स को मोबाइल स्क्रीन पर दिए पेपरलेस टिकट का ऑप्शन चुनना होगा।

- स्क्रीन पर टिकट सेव हो जाएगा और आपका प्लेटफॉर्म टिकट वैलिड होगा।

वर्जन

एप या वेबसाइट के जरिए प्लेटफॉर्म टिकट लिए जा सकेंगे। अक्टूबर के फ‌र्स्ट वीक में इसके स्टार्ट होने की उम्मीद है। सिर्फ 5 किमी दायरे में रहने वाले लोग ही प्लेटफॉर्म टिकट बना सकेंगे।

- संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे