- रोडवेज बसों में यात्रियों के लिए रखा जाएगा परिवहन नीर

- अवैध वेंडर्स और उनके अशुद्ध पानी पर लगेगी रोक

- प्यास लगने पर कंडक्टर से खरीद सकेंगे पानी की बॉटल

kanpur@inext.co.in

KANPUR। अब चलती बसों में भी पैसेंजर्स को प्यास बुझाने के लिए शुद्ध पानी मिल सकेगा, क्योंकि रोडवेज बसों के अंदर ही परिवहन नीर की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। अगर रास्ते में किसी को प्यास लगे तो वो कंडक्टर से पानी की बोतल खरीद सकता है। कंडक्टर को इसके लिए कमीशन भी मिलेगा। इससे रोडवेज विभाग के पैसेंजर्स को काफी आराम मिलेगा।

सिर्फ एसी बसों में थी सुविधा

अभी तक सिर्फ रोडवेज विभाग की एसी बसों में ही पानी की सुविधा मिलती थी, लेकिन शासन अब रोडवेज की जनरल बसों में भी ये सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है। जिसके तहत रोडवेज बसों में परिवहन नीर की बोतलें रखी जाएंगी। जिस पैसेंजर को प्यास लगे वो कंडक्टर से पानी की बोतल ले सकता है।

मिलेगी बिल्कुल चिल्ड बोतल

रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक बस के अंदर तीन तरह की पानी की बोतलें रखी जाएंगी। इसमें आधा लीटर, एक लीटर व दो लीटर की बोतल होंगी। आधा लीटर पानी की बोतल 9 रुपये, एक लीटर की 14 रुपये व दो लीटर की 22 रुपये में मिलेगी। इसके अलावा पैसेंजर्स को ठंडा पानी मिले, इसके लिए एक आइस बॉक्स की व्यवस्था भी की गई है।

अवैध वेंडर्स से मिलेगी मुक्ति

बस के सफर के दौरान रास्ते में पानी की उचित व्यवस्था हो पाना मुश्किल होता है। रास्ते में अवैध वेंडर्स ही बसों के रुकने पर पानी बेचते हैं। कई बार इनके साथ जहरखुरान भी चढ़ जाते हैं, जो पैसेंजर्स को अपना शिकार बना लेते हैं। कई बार इस तरह से जहरखुरानी की घटनाएं हो चुकी हैं। नई व्यवस्था से इस तरह की घटनाओं से बचा जा सकेगा।

कंडक्टर को मिलेगा कमीशन

इसके लिए कंडक्टर को कमीशन भी मिलेगा। फिलहाल ये व्यवस्था लंबी दूरी की बसों में शुरू की जाएगी। इस नई व्यवस्था के अन्तर्गत हर बोतल के हिसाब से कंडक्टर को कमीशन भी मिलेगा।

'चलती बसों में पैसेंजर्स को सस्ते व अच्छे पानी की सुविधा मुहैय्या हो सके, इसलिए ये व्यवस्था शुरू की जा रही है। फिलहाल फाइनल मुहर लगनी बाकी है.'

- पीके कटियार, एआरएम यूपी रोडवेज

-------------

तीन कैटेगिरीज में

क्वांटिटी रेट

आधा लीटर 9

एक लीटर 14

दो लीटर 22