एलडीए गोमती नगर में 28 और रास्तों में बनाएगा साइकिल ट्रैक

पुराने चार ट्रैक का काम पूरा,

साइकिलिस्ट के लिए होंगी एम्सटर्डम जैसी सुविधाएं

LUCKNOW: लखनऊ विकास प्राधिकरण पूरे गोमती नगर में साइकिल ट्रैक का जाल बिछाएगा। प्राधिकरण ने गोमती नगर में 28 नए साइकिल ट्रैक बनाने का प्रपोजल दिया है। इनके बनने के बाद पूरे गोमती नगर में साइकिल चलाने वालों के लिए अलग रास्ता मिलेगा। जिसके बाद अब लोग साइकिल ट्रैक न होने का बहाना नहीं बना सकेंगे। इसके अलावा सिटी में विक्रमादित्य मार्ग व लामार्टीनियर के आस पास ट्रैक का काम भी पूरा हो चुका है।

पूरे गोमती नगर में होगा जाल

विकास प्राधिकरण ने 28 साइकिल ट्रैक्स का जो प्रपोजल दिया है उसके मुताबिक हुसेडि़या से ग्वारी गांव तक डिवाइडर के बीच में बनाया जा रहा है। लगभग पूरा ट्रैक पेड़ों की छाया में है। इसके अलावा फैजाबाद रोड से हैनीमैन चौराहे तक ट्रैक का निर्माण किया जा रहा है। यह कुल पांच भागों में बनाया जाएगा। इसके अलावा फैजाबाद रोड से मल्हौर स्टेशन तक भी 8 भागों में ट्रैक बनाया जाएगा। साथ ही मल्हौर स्टेशन से एमिटी तिराहे तक, सहारा हॉस्पिटल से हुसडि़या चौराहे तक निर्माण किया जा रहा है। इसके आगे हुसडि़या से ग्वारी गांव तक और फिर ग्वारी से सीएमएस होते हुए विपुल खंड तक ट्रैक बनेगा। साथ ही विपुल खंड से लोहिया पार्क तक कुल पांच भागों में ट्रैक बनेगा। एक अन्य ट्रैक हुसडि़या चौराहे से पत्रकारपुरम होते हुए सीएमएस तक भी बनेगा। इस प्रकार से लगभग पूरा गोमती नगर में हर इलाके में आने जाने के लिए साइकिल ट्रैक का जाल होगा। गोमती नगर में प्रपोज्ड 28 साइकिल ट्रैक के निर्माण में 27.5 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। सिटी में बन रहे साइकिल ट्रैक की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी राजशेखर को एलडीए अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

फिटनेस के लिए नहीं चलेगा बहाना

अभी तक अक्सर साइकिल चलाने के लिए लोगों के पास साइकिल ट्रैक न होने का बहाना होता था। लेकिन सिटी में बन रहे साइकिल ट्रैक के इस जाल के बाद अब लखनवाइट्स का यह बहाना नहीं चलेगा। सेफ और सुगम साइकिलिंग के लिए हर इलाके में साइकिल ट्रैक होने से लोग बेफिक्र होकर साइकिलिंग कर सकेंगे। डॉक्टर्स भी सलाह देते हैं कि साइकिलिंग से बॉडी फिट रहती है। हर रोज आधे घंटे साइकिल चलाने से पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। तो अब फिटनेस के लिए साइकिलिंग के आप ट्रैक न होने का बहाना नहीं चलेगा।

यहां काम पूरा

कालिदास मार्ग(.730 किमी), विक्रमादित्य मार्ग(.710 किमी) , लोहिया पथ से लामार्टिनयर मार्ग (.880 किमी) और विक्रमादित्य मार्ग से लामार्टीनियर मार्ग (1.420 किमी) पर साइकिल ट्रैक का काम पूरा हो गया है। इसके अलावा कुर्सी रोड (3.5 किमी) पर 60 परसेंट और हजरतगंज चौराहे से विक्रमादित्य कालोनी व माल एवेन्यू आरओबी तक (3.5 किमी) साइकिल ट्रैक का निर्माण कार्य भी 60 परसेंट तक पूरा हो गया है। अधिकारियों के अनुसार अगले कुछ माह में इनका भी काम पूरा हो जाएगा। इन ट्रैक्स पर 1887.81 लाख रुपए का खर्च आ रहा है।

होगा एम्सटर्डम का अहसास

व‌र्ल्ड कैपिटल आफ बाइसाइकिल्स कहे जाने वाले एम्सटर्डम की तर्ज पर ही यूपी में शहरों को साइकिल ट्रैक बनाने की योजना थी। इसके लिए लास्ट इयर सीएम ने अधिकारियों के साथ एम्सटर्डम का दौरा भी किया था। यह एक ऐसा शहर है जहां पर 80 परसेंट लोग अब भी साइकिल पर ही ट्रेवल करते हैं। स्कूल गोइंग हो या ऑफिस जाना हो हर चीज के लिए लोग साइकिल का ही इस्तेमाल करते हैं। साइकिल के चौराहे पर गुजरने के दौरान कारे रूक जाती हैं और लोग पहले उन्हें रास्ता देते हैं। साइकिल के लिए पूरे शहर में साइकिल ट्रैक का जाल है। जिसके कारण शहर में पाल्यूशन भी नहीं फैलता। इसी तर्ज पर सीएम अखिलेश यादव ने पूरे शहर में साइकिल ट्रैक बिछाने के आदेश दिए थे।

कई और इलाकों में बनेंगे ट्रैक

आने वाले समय में साइकिल से चलने वालों के लिए पूरे शहर में साइकिल ट्रैक का जाल होगा जिससे उन्हें एम्सटर्डम का अहसास मिलेगा। जिला प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार गोमती नगर के अलावा भी कई इलाकों में साइकिल ट्रैक बनाए जाने हैं। जिनका निर्माण एलडीए और पीडब्ल्यू डी करेंगे। जल्द ही पुराने लखनऊ, एलडीए, वृंदावन कॉलोनी में साइकिल ट्रैक बनाए जाएंगे।