BAREILLY: जिले के आम आदमी बीमा योजना के 1.52 लाख परिवारों को पीएम जीवन ज्योति और पीएम सुरक्षा बीमा योजना से जोड़ा जाएगा। इनका प्रीमियम केंद्र व राज्य सरकार देगी। थर्सडे को डीएम आर विक्रम सिंह की अध्यक्षता में हुई बैंक की जिला समन्वय समिति की जिला स्तरीय बैठक में यह बात कही गई। विकास भवन में हुई बैठक में और भी कई बिन्दुओं की समीक्षा डीएम ने की।

 

साहूकारा नीति को बढ़ावा

ग्रामीण क्षेत्र में माइक्रो फाइनेंस के लिए साहूकारा नीति को बढ़ावा दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को व्यवसाय के प्रति प्रोत्साहित किया जाये। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार व कुटीर धंधे बढे़ंगे। मीटिंग में बताया गया कि स्टैंडअप योजना में 40 करोड़ रुपये के 209 प्रोजेक्ट स्वीकृत किए जा चुके हैं। इस वर्ष अब तक 12 करोड़ रुपये छात्रों को एजुकेशन लोन उपलब्ध कराया जा चुका है।

 

युवाओं को दी जाएगी ट्रेनिंग

डीएम ने आईटीआई व विभिन्न सामान्य कोर्स के लिए बीए व एमए करने वाले युवाओं को स्वरोजगार के लिए ट्रेनिंग दिए जाने की बात कही। इसके लिये बड़ौदा स्वरोजगार संस्थान को शिक्षण संस्थाओं के साथ टाईअप कर 8-10 दिन की ट्रेनिंग देने को कहा। शिक्षण संस्थाओं के अलावा आईआईए चैप्टर ऑफ कॉमर्स और एक्सपोर्ट बिजनेस गु्रप की भी मदद ली जाएगी। सीडीओ सत्येन्द्र कुमार ने बताया कि रोजगार कार्यालय में 70 हजार युवा पंजीकृत हैं। वहां रोजगार मेले लगते हैं इनसे भी टाईअप किया जाए।

 

13229 हेक्टेयर फसल का बीमा

जिले में 16973 कृषकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में रबी 2017 के तहत पंजीकृत किया गया है। उनकी 13229 हेक्टेयर भूमि बीमित की गई। जिस पर 55.28 करोड़ रुपये बीमा किया गया। विभिन्न शासकीय योजनाओं में लक्ष्य में कम ऋण उपलब्धता पर डीएम ने अधिकारियों को फटकार लगाई और लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए।