-मौसम वैज्ञानिक का दावा, हीट आइलैंड और प्रदूषण से बढ़ रही गर्मी

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्: इस बार प्रदूषण की मार कुछ इस तरह असर दिखा रहा है कि ठंड भी समय से आते-आते रह गया। आलम यह है कि पटना में दिवाली के दिन यानि 7 नवंबर बीते 4 साल में अधिक गर्म साबित हो सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि दीपावली के दिन अधिकतम पारा 32 डिग्री या इससे अधिक रहेगा। जबकि बीते 4 वर्ष के आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि इस वर्ष अधिकतम तापमान अधिक है।

क्यों गर्म महसूस हो रहा पटना

इस दिनों जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी हो रही है इसका असर दिल्ली, उत्तराखंड और यूपी में भी दिख रहा है। इन राज्यों में रात में तापमान इतना कम रह रहा है कि लोग कंबल ओढ़ रहे हैं। लेकिन बिहार खासतौर पर पटना में ऐसा असर नहीं दिख रहा है। प्रदूषण पर अध्ययन करने वाली संस्था सीड्स की सीनियर प्रोग्राम मैनेजर अंकिता ज्योति ने कहा कि अभी कुछ भी कहना कठिन है। हो सकता है कि पटना में भी इसका असर हो, फिलहाल प्रदूषण से गर्मी हो सकती है। मौसम विभाग के आकलन के अनुसार दीपावली के दौरान 32 डिग्री तापमान 6 से 9 नवंबर के बीच रहने की उम्मीद है। 5 नवंबर का अधिकतम तापमान भी 32 डिग्री रिकार्ड किया गया। इसी प्रकार, न्यूनतम तापमान 19.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा।

कार्बन डाईआक्साइड के बढ़ने से बढ़ता है तापमान

पटना में ठंड पड़ने में अपेक्षाकृत देर हो रहा है। दिन में गर्मी होने के साथ रात भी गर्म हो रही है। इंडिया मेट्रोलॉजिकल सोसाइटी के सेक्रेटरी का कहना है कि हीट आइलैंड प्रदूषण की वजह से यह लोकल असर पड़ रहा है। साधारण श?दों में कहें तो प्रदूषण की वजह से शहर में असर दिखता है। हीट आइलैंड वाले इलाकों में अपेक्षाकृत अधिक गर्मी महसूस की जाती है, जो इससे अलग लेकिन पास के ही इलाकों में महसूस नहीं की जाती है। जानकारी हो कि ठंड के समय में प्रदूषण का असर ज्यादा महसूस किया जाता है। वाहनों से निकलने वाले कार्बन डाईआक्साइड गैस, एनओ टू सहित अन्य ग्रीन हाउस गैसों के बढ़ने की वजह से ठंड में यह ज्यादा असर करता है।