पीएमवाई (शहरी) के लाभार्थियों से रू-ब-रू हुए पीएम नरेंद्र मोदी

मेरठ समेत देश के कई शहरों के लाभार्थियों ने लिया वीडियो कांफ्रेंसिंग में हिस्सा

आज स्टार्टअप इंडिया के तहत युवा उद्यमियों से पीएम करेंगे बातचीत

Meerut। 'अब कैसा महसूस कर रहे हैं आप अपना आशियाना पाकर.' पीएम नरेंद्र मोदी की झप्पी ने मंगलवार पीएमवाई के तहत आवास पा चुके लाभार्थियों के मन को गदगद कर दिया। ठीक प्रात: 9:30 बजे कलक्ट्रेट स्थित एनआईसी में मौजूद लाभार्थियों ने एलईडी पर जैसे ही प्रधानमंत्री का संबोधन सुना, वे रोमांच से भर गए। करीब 40 मिनट तक पीएम सभी लाभार्थियों से बातचीत करते रहे। यूपी में लखनऊ के लाभार्थियों से भी पीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की।

6 राज्य हुए शामिल

महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की प्रगति की समीक्षा मंगलवार को स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। यूपी समेत झारखंड, असम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु के सभी जनपदों में योजना के लाभार्थियों से प्रधानमंत्री प्रात: 9:30 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रू-ब-रू हुए। प्रधानमंत्री ने देश-दुनिया के अनुभवों को साझा करते हुए लाभार्थियों से सीधे योजना के संबंध में जानकारी हासिल की। यूपी से मेरठ समेत विभिन्न जनपदों के लाभार्थियों ने इस वीडियो कांफ्रेंसिंग में हिस्सा लिया तो वहीं लखनऊ की टीम से पीएम ने बातचीत की।

यह पूछे सवाल

आपको इस योजना का लाभ हासिल करने में किसी तरह की परेशानी तो नहीं हुई, किसी ने आर्थिक उत्पीड़न तो नहीं किया?

आवास को बनाने और हस्तांतरण में तो कोई दिक्कत नहीं हो रही?

पहले आवास नहीं था, अब आवास है, कैसा महसूस कर रहे हैं? सामाजिक स्तर में किस तरह का परिवर्तन आया है, लोगों का नजरिया बदला होगा?

आवास निर्माण की स्थिति क्या है, निर्माण कार्य कहां तक पहुंचा है? किस तरह की कठिनाईयों का सामना करना पड़ा? आदि।

पीएम को दिया आशीष

मेरठ से वीडियो कांफ्रेंसिंग में 14 महिला और एक पुरुष लाभार्थी ने हिस्सा लिया था। इन सभी लाभार्थियों को योजना के मद का 50 हजार रुपये प्रथम किस्त के तौर पर दे दिया गया है। सभी ने आशियाना देने पर पीएम को ढेरों आशीर्वाद दिए।

ये हुए शामिल

मेरठ से इस विशेष कार्यक्रम में शामिल होने वालों में गोलाबढ़ की मनीषा, कुसलता देवी, समंत्रा, रीनू, रामपुर पावटी की राजेश कुमारी, इकबाल नगर की रीना खान, अछरौंडा की आशमा, बागपत रोड की सीमा पांचल, अब्दुल्लापुर की अनीता, नई बस्ती-मलियाना की अनीता, मोहकमपुर की शालू, लक्खीपुरा की अनिशा, लल्लापुरा की महेश देवी, सोनिया और किदवई नगर के इरशाद शामिल थे। इनके अलावा पीएमवाई ग्रामीण के 15 लाभार्थी भी यहां मौजूद थे। डीएम अनिल ढींगरा, परियोजना, पीडी भानु प्रताप सिंह, अधिकारी डूडा आरपी सिंह आदि अफसर भी मौके पर मौजूद रहे।