>Now its pay back time

- बोले नये वीसी, एलयू ने सबकुछ दिया, अब कर्ज उतारने की मेरी बारी

- नए वीसी प्रो। एसपी सिंह ने ग्रहण किया कार्यभार

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी (एलयू) के नए वाइस चांसलर प्रो। एसपी सिंह शनिवार को कार्यभार ग्रहण कर लिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मैं यहीं का छात्र रहा हूं एलयू से ही मुझको सबकुछ मिला है अब यहां का कर्ज उतारने की बारी मेरी है।

नैक में 'ए' ग्रेड दिलाना

प्रो। सिंह ने एलयू को नैक में 'ए ग्रेड' दिलाने का सवाल पर कहा कि यह कार्य केवल वीसी नहीं कर सकता है। बल्कि इसमें यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक अधिकारियों, शिक्षकों, कर्मचारियों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को सम्मिलत प्रयास से संभव होगा। उन्होंने कहा कि नैक में 32 इंडीकेटर होते हैं। इन सभी इंडीकेटर पर अभी से तैयारी शुरू करनी होगी। यह जिम्मेदारी किसी एक विभाग द्वारा नहीं पूरी की जा सकता है।

मांगने वाला मॉडल हो रहा खत्म

11 वीं पंचवर्षीय योजना के यूजीसी के माध्यम से यूनिवर्सिटी को धन मुहैया कराया जाता था। वह 12 वीं पंचवर्षीय योजना में घटकर 20 प्रतिशत ही रह गया। अब धीरे-धीरे यूजीसी से मांगने वाला मॉडल खत्म हो रहा है। अब हमें किसी भी संस्था के सहारे बैठने के बजाए खुद आत्म निर्भर होना होगा। प्रो। सिंह ने कहा कि हमारा पूरा प्रयास होगा कि एलयू हम सबकी पहचान बने।

एलयू को ब्रांड बनने की जरूरत

प्रो। सिंह ने कहा कि इस अवसर पर कहा कि आज से 26 साल पूर्व जब नेशनल डिग्री कॉलेज का प्राचार्य बना था। उस समय कॉलेज में छात्र संख्या, संसाधन व छवि बेतहर नहीं थी, लेकिन हमारे दृढ़संकल्प का प्रयास आज सबके सामने है। नेशनल पीजी कॉलेज का आज एक ब्रांड बन चुका है। उन्होंने कहा कि एलयू में भी बस एक्सीलेंस डेवलप करने की जरूरत है। इसके बाद वह अपने आप एक ब्रांड बन जाएगा।

छात्रों को आकर्षित करना जरूरी

प्रो। सिंह ने कहा कि एलयू में 20 हजार छात्र, आठ सौ फैकल्टी सहित तमाम सुविधाएं हैं, फिर भी हम अच्छे स्टूडेंट्स को आकर्षित नहीं कर पा रहे। इसकी वजह है क्वालिटी मेनटेन न कर पाना। आज छात्र यदि चार घंटे यूनिवर्सिटी में आते हैं तो उन्हें रोका कैसे जाए, इस पर ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि मीडिया एक आइने की तरह होता है। जिस तरह आइना हमें सुंदर बनाने का कार्य करता है। उसी तरह मीडिया भी हमें बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित करता है।

एलयू की धरती को किया प्रणाम

एलयू के नए वीसी प्रो। एसपी सिंह शनिवार को अनोखे अंदाज में कार्यभार ग्रहण करने पहुंचे। दोपहर 2.30 मिनट पर अपनी गाड़ी वह यूनिवर्सिटी के गेट नंबर एक पर पहुंचे। यहां कई शिक्षक उनके स्वागत में पहले से ही खड़े थे। गाड़ी से उतरने के बाद वीसी ने उनकी बधाई स्वीकार की। उसके बाद 2.30 मिनट पर उन्होंने गेट पर अपने जूते उतारे यूनिवर्सिटी की भूमि को प्रणाम किया और बोलेयहीं से पढ़ा हूं अब यहां का वीसी बनने का मौका ि1मला। उसके बाद वे वीसी कार्यालय की ओर चले गए।

पूर्व वीसी बोले-आखिरी तक काम करने का मौका मिल

अपने विदाई समारोह के मौके पर पूर्व वीसी प्रो। एसबी निमसे ने कहा कि यूनिवर्सिटी में आखिरी दिन तक काम करने का मौका मिला। यह खुशी की बात है। लखनऊ का साढ़े तीन साल का सफर काफी अच्छा रहा। यहां के लोग बहुत अच्छे हैं। अब आगे भी कुछ करने का प्रयास करूंगा। उन्होंने कहा कि मन में शांति हो तो विकास हो सकता है। इसलिए मैं यही कहूंगा कि नए वीसी और सभी लोग यूनिवर्सिटी को नई ऊंचाइयों तक ले जाएं।