- विभाग की साइट पर अपलोड करने होंगे डॉक्यूमेंट्स

- फिंगर प्रिंट्स से होगी आवेदक की पहचान

DEHRADUN: व्हीकल लाइसेंस के लिए अब आवेदकों को आरटीओ के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। परिवहन विभाग आवेदकों को लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन सुविधा देने जा रहा है। योजना की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, कुछ ही दिनों में इस सुविधा का लाभ लोगों को मिलने लगेगा।

ऐसे होगा ऑनलाइन आवेदन

लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदक को सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन परिवहन विभाग की साइट पर कराना होगा। इसके लिए आवेदक के फिंगर प्रिंट्स स्कैन किए जाएंगे। आवेदक के सभी डॉक्यूमेंट्स को विभाग की साइट पर अपलोड किया जाएगा। इसके लिए आवेदक के रियल डॉक्यूमेंट्स डिजिटल स्कैनर के जरिए स्कैन किए जाएंगे। फॉर्मेलिटी पूरी होते ही आपको लर्निग लाइसेंस की कॉपी मिल जाएगी।

अन्य जिलों के भी बनेंगे लाइसेंस

एड्रेस प्रूफ न होने के कारण पहले दूसरे जिलों के लोगों के व्हीकल लाइसेंस दून में नहीं बन रहे थे। ऑनलाइन व्यवस्था में वे लोग भी लाइसेंस के लिए एप्लाई कर सकेंगे। इसके लिए आवेदक को रेंट एग्रीमेंट की कॉपी उपलब्ध करानी होगी। ये डॉक्यूमेंट भी ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा।

------------------------

अब लाइसेंस आवेदकों को दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं। सारी व्यवस्था जल्द ही ऑनलाइन हो जाएगी। ऑनलाइन सारी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद आवेदक को लर्निंग लाइसेंस मिल जाएगा।

- अरविन्द पांडे, एआरटीओ प्रवर्तन