-अब छुट्टी के लिए नहीं जाएगी किसी दूसरी सविता की जान

PATNA: अब छुट्टी के लिए पुलिस जवानों को अधिकारियों के पास चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब उन्हें एप के माध्यम से छुट्टी मिलेगी। शनिवार को इस एप को पटना के एसएसपी मनु महाराज ने लांच किया। एप का नाम लीव प्लानर एप रखा गया है। इस एप से अब सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर तक को छुट्टी मिलेगी। अभी इसे एक

माह के ट्रॉयल पर रखा गया है। एक माह के ट्रॉयल के दौरान यह देखा जाएगा कि इसमें क्या कमियां है। बाद में उन कमियों को दूर किया जाएगा। बिहार में पटना ऐसा जिला है जहां पुलिस इस एप का उपयोग करेगी। इससे छुट्टी में काफी पारदर्शिता आएगी और आए दिन होने वाले विवाद से भी पुलिस को छुटकारा मिलेगी।

मौत पर हुआ था हंगामा

एक नवंबर को पटना पुलिस लाइन में महिला सिपाही की मौत के बाद जमकर हंगामा हुआ था। जिसमें करीब 200 पुलिस कर्मियों को बर्खास्त कर दिया गया। इसके बाद पटना पुलिस की ओर से छुट्टी को पारदर्शी बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है। ऑपरेशन एएसपी अनिल कुमार ने बताया कि मान लिया जाए कि किसी को 10 दिन की छुट्टी चाहिए और उसे सिर्फ 6 दिन की ही छुट्टी मिल रही है तो वह इस संबंध में सिटी एसपी और लाइन डीएसपी से मिलकर अपनी समस्या बता सकता है।

एप से ऐसे मिलेगी छुट्टी

-पहली बार एक मैनुअल फॉर्म भरना होगा।

- इस फॉर्म में 13 तरह की जानकारी देनी होगी।

- फॉर्म पुलिस लाइन में जमा करना होगा।

- इसके बाद मोबाइल पर रजिस्ट्रेशन नंबर आएगा।

- इस नंबर हमेशा सुरक्षित रखना होगा।

- छुट्टी के लिए लीव प्लानर एप पर जाना होगा।

- उसमें कई कॉलम होंगे। छुट्टी के कारण के बाद उसे सबमिट करना होगा।

- इसके बाद अगर छुट्टी स्वीकृत हो जाएगी तो मोबाइल पर मैसेज आएगा।

- अगर छुट्टी कैंसिल होगी तो भी मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से कारण बताया जाएगा।

पहले थी काफी जटिल प्रक्रिया

अभी यह प्रावधान है कि एक सिपाही को अगर छुट्टी जाना होता है तो वह पहले अपने सुपरवाइजर से अनुमति मांगता है। पहले तो उसे वहीं से छुट्टी के लिए मशक्कत करनी पड़ती है। इसके बाद वह सार्जेट के यहां जाते थे। कई दिनों तक उसे वहां भी चक्कर लगाना पड़ता था। लेकिन एप के माध्यम से अब इन सब प्रक्रिया से छुटकारा मिल जाएगी।

छुट्टी के लिए परेशानी नहीं हो। इसलिए एप तैयार किया गया है। एप से पारदर्शिता आएगी और सहुलियत भी होगी।

-मनु महाराज, एसएसपी, पटना