- मोबाइल लॉक का यूज करने के साथ यूजर्स इंस्टाल कर रहे स्पेशल लॉकर्स

- एप्लीकेशन को लॉक करने के साथ एफबी, वाट्सएप मैसेंजर्स को भी कर रहे हैं लॉक

- दूसरों के हाथ में मोबाइल पड़ जाने के बाद न हो सीक्रेट लीक

GORAKHPUR : मोबाइल का यूज लगातार बढ़ रहा है। हर हाथ में एक से ज्यादा मोबाइल मौजूद हैं। जिस तरह से मार्केट में मोबाइल की तादाद बढ़ी है, वैसे ही बढ़ा है इंफॉर्मेशन लीक होने का खतरा। पर्सनल इंफॉर्मेशन इधर-उधर न हो, इसके लिए यूजर्स तरह-तरह के सिक्योरिटी मेजर्स अपना रहे हैं। जिसमें मोबाइल की इंटरनल सिक्योरिटी के अलावा यूजर्स सिक्योरिटी एप्स और वेब व‌र्ल्ड में मौजूद सिक्योरिटी बेस्ड सॉफ्टवेयर का भी सहारा ले रहे हैं। ऐसा हो भी क्यों न, क्योंकि सवाल प्राइवेसी का जो है।

वर्चुअल व‌र्ल्ड में सिक्योरिटी एप्स का खजाना

मोबाइल में यूजर्स को सिक्योरिटी एप्स मुहैया कराने के लिए वर्चुअल व‌र्ल्ड भी कसरत से लगा हुआ है। एक तरफ जहां मोबाइल की स्क्रीन लॉक करने के लिए सैकड़ों एप्लीकेशन मौजूद हैं, वहीं कुछ स्पेशल एप को इंस्टाल करने पर मैसेज, गैलरी, प्ले स्टोर के साथ ही कोई भी एप को इंडिविजुअली लॉक किया जा सकता है। ऐसे में जिन फाइल्स या फोल्ड से प्राइवेट इंफॉर्मेशन यूज होने का खतरा है, उन्हें यूजर्स इन एप्स को इंस्टॉल कर लॉक करने में तनिक भी देरी नहीं कर रहे हैं और मोबाइल को सिक्योर कर रहे हैं।

मोबाइल सिक्योरिटी के अलावा एक्स्ट्रा लॉकर्स का यूज

यूजर्स की बात करें तो वह मोबाइल की सिक्योरिटी सेटिंग में मौजूद पैटर्न, पासवर्ड के थ्रू अपनी प्राइवेट फाइल्स और फोल्डर्स को तो लॉक कर ही रहे हैं, साथ ही वेबव‌र्ल्ड में मौजूद फिंगर स्कैन, सिक्योरिटी कोड और पैटर्न पासवर्ड के थ्रू इंटर्नल एप्लीकेशन को भी लॉक कर रहे हैं। इससे न सिर्फ उनका मोबाइल सिंगल लेवल पर नहीं बल्कि मल्टीलेवल पर सिक्योर हो रहा है। इससे मोबाइल का मिसयूज करने वाले ने बाई चांस एक सिक्योटी को ब्रेक भी कर लिया तो सेकेंड स्टेप में उसे दोबारा लॉक खोलने के लिए माथापच्ची करनी पड़ेगी।

सबसे ज्यादा सोशल नेटवर्किंग को लॉक करने की चाह

फेसबुक यूजर मोहम्मद मोनिस की माने तो यूं तो मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज की इंफॉर्मेशन लीक होने से उन्हें कोई खतरा नहीं है। मगर हां, सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और वॉटसएप मैसेंजर पर अवेलबल इंफॉर्मेशन लीक न हो, इसके लिए उन्होंने सिक्योरिटी मेजर्स अपनाए हैं। इन एप्स के थ्रू उन्होंने फेसबुक, वाट्सएप और मैसेज जैसी प्राइवेट चीजों को लॉक कर रखा है, वहीं उनके मोबाइल के थ्रू उनके फ्रेंड्स बाकी एप्लीकेशन सांग, वीडियोज और फोटोग्राफ जैसी एप्लीकेशन का एक्सेसज आसानी से कर लेते हैं।

Some Lock Apps -

Messenger and Chat Lock

Folder Lock

Apps Lock X Gallery Lock +Hide

Fingerprint Lock

AppLock

Kid Mode: Free Games + Lock

Social Lock