LUCKNOW: लखनऊ से नेपाल जाने वाले यात्रियों के लिए परिवहन निगम ने मंगलवार को शानदार तोहफा दिया। परिवहन निगम ने आनंद बिहार दिल्ली से नेपाल के बीच बस सेवा की शुरुआत की। इंडो-नेपाल क्रास बार्डर ट्रांसपोर्ट फेसेलिटी के अंतर्गत दिल्ली से जनरथ बस सेवा शुरू की गई। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के निदेशक आशीष कुमार गोयल ने इस बस को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर नेपाल के राजदूत कृष्ण प्रसाद ढकाल मौजूद रहे।

शात सात बजे पहुंचेगी लखनऊ

यह जनरथ बस सेवा दिल्ली आनंद विहार टर्मिनल बस स्टेशन से सुबह नौ बजे चलेगी। यह बस शाम सात बजे लखनऊ पहुंचेगी और यहां से नेपाल के लिए रवाना होगी। अगले दिन दोपहर एक बजे यह बस पोखरा (नेपाल) पहुंचेगी। दिल्ली से पोखरा तक किराया 2200 रुपये प्रति यात्री निर्धारित किया गया है। उद्घाटन अवसर पर प्रबंध निदेशक ने दोनों देशों के बीच चलने वाली इस सेवा का विस्तार करने की बात कही। इसके साथ ही उन्होंने यह भी आदेश दिए कि भारत में जिस-जिस बस अड्डे पर यह बस रुकती है वहां पर हिन्दी के साथ ही नेपाली भाषा में भी यात्रियों को जानकारी दी जाए। नोटिस बोर्ड पर भी नेपाली भाषा में नेपाल सेवाओं की समय सारणी लगाई जाये।

30 बसों का संचालन

नेपाली नागरिकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए बस अड्डे के प्रवेश द्वार पर ही एक यात्री मित्र तैनात किया जाए। एमडी ने कहा कि भारत नेपाल के बस संचालन के बाद इन्वेस्टर मीट लखनऊ और दिल्ली में आयोजित की जाए। उन्होंने बताया कि इस इंटरनेशनल बस सेवा के लिए कुल 30 बसों का संचालन किए जाने की कवायद चल रही है। भारत की ओर से 15 और नेपाल की ओर से 15 बसें चलाए जाने की योजना है। इस मौके पर नेपाली राजदूत कृष्ण प्रसाद ढकाल ने कहा गया कि यह सेवा भारत नेपाल के बीच मैत्री का सूचक है। नेपाल के अन्य शहरों इस तरह की सेवाओं का संचालन शुरू होना चाहिए जिससे अन्य शहर भी दिल्ली से कनेक्ट हो सके। उन्होंने इनवेस्टर मीट में भी हिस्सा लेने की बात की।

ठप हो गई थी सेवा

परिवहन निगम के अधिकारियों ने 2016 की शुरुआत में नेपाल के लिए बस सेवा शुरू हुई थी। लेकिन नेपाल में आए भकूंप के बाद यह सेवा ठप हो गई थी। वाराणसी से नेपाल के लिए बस सेवा शुरू की गई थी, जिसमें खासी भीड़ भी हो रही थी।