PATNA : राजधानी में ठोस कचरा प्रबंधन और उपकरणों की खरीदी के लिए अब जेएम पोर्टल की मदद ली जाएगी। गुरुवार को नगर निगम स्टैंडिंग कमेटी की 30वीं साधारण बैठक में यह तय हुआ कि इस पोर्टल से 66,86,64,445 रुपए की लागत से 10 उपकरणों की खरीद की जाएगी। इसपर स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों की सहमति पर पटना की मेयर सीता साहू ने मुहर लगा दी। बैठक में निगम कमिश्नर अनुपम सुमन समेत अन्य अधिकारी के साथ ही इंजीनियर भी मौजूद रहे।

बदल जाएगा पुराना नाम

स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में मेंबर्स और नगर निगम अधिकारियों के बीच बने सामंजस्य में यह तय हुआ कि शहर के कई हिस्सों में मांग के अनुसार पुराना चौराहा और नए सड़क

का नया नाम दिया जाएगा। सरकारी विभाग, दुकान आदि में पत्राचार होगा कि वे इसी नए नाम के अनुसार पत्राचार और सामग्रियों का बिल बनाएं। राजधानी के मानचित्र में

पुराने नाम को हटाते हुए नए नाम को शामिल करने की बात कही गई है।

नामकरण प्रस्ताव के लिए पहले हो चर्चा

हाल में एक पार्षद द्वारा डाक बंगला चौराहे का नाम अटल बिहारी बाजपेयी किए जाने की प्रस्ताव पर गुरुवार को तय हुआ कि अब किसी भी चौराहा, पार्क या फिर मार्ग के नामकरण के लिए सबसे पहले वहां के पार्षद और स्थानीय नागरिकों की एक आमसभा होगी। इसमें चर्चा के बाद ही किसी प्रकार का प्रस्ताव नगर निगम में लाया जाएगा। दरअसल, बहुत पहले कवि और गुरु रवींद्रनाथ टैगोर के नाम डाक बंगला चौराहे की स्थापना की गई थी। लेकिन इसे बहुत लोग नहीं जानते। इसी गफलत में पार्षद ने इस चौराहे का नाम अटल बिहारी बाजपेयी किए जाने पर प्रस्ताव बना दिया। जिसका निगम के दूसरे पार्षदों और शहरवासियों द्वारा विरोध हुआ। इसपर निगम कमिश्नर अनुपम सुमन ने कहा कि डाक बंगला चौराहे पर रवींद्रनाथ टैगोर की आदमद प्रतिमा लगाई जाएगी। साथ ही यहां का सौंदर्यीकरण भी होगा। लेकिन भविष्य में किसी भी प्रस्ताव पर स्थानीय स्तर पर चर्चा के बाद ही स्टैंडिंग कमेटी की मीटिंग में लाया जाएगा।

राजधानी की सड़क और सीवरेज सिस्टम को दुरुस्त करने का निर्णय पटना नगर निगम ने लिया है। विकास की कड़ी में निगम का एक और महत्वपूर्ण पहल है।

-सीता साहू, मेयर, पटना

हमारी कोशिश है कि नगर निगम साफ-सफाई और पब्लिक यूटिलिटी सुविधाओं के मामले में नंबर एक स्थान प्राप्त करे। इसके लिए नगर निगम ने ठोस कचरा प्रबंधन, डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, प्लास्टिक प्रोसेसिंग यूनिट, सड़क, पानी, बिजली आदि के प्रोजेक्ट पर तेजी से काम करना शुरू किया है।

-अनुपम सुमन, कमिश्नर, नगर निगम पटना