- सर्टिफिकेट के बाद नहीं होगी ड्राइविंग टेस्ट की जरुरत

- लर्निंग लाइसेंस का काम होगा एक ही छत के नीचे

kanpur@inext.co.in

KANPUR। आरटीओ ने एक नया नियम बनाया है। जिसके तहत मारुति कंपनी के ड्राइविंग स्कूल के सर्टिफिकेट होल्डर्स को आरटीओ में नान कामर्शियल लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना होगा। ये मान लिया जाएगा कि इन्हें ड्राइविंग आती है। दूसरी ओर देखा जाए तो आरटीओ में ड्राइविंग टेस्ट इतना खराब है कि उससे अच्छा तो ये सर्टिफिकेट ही होगा। वहीं लर्निंग लाइसेंस का काम एक ही छत के नीचे आने जा रहा है।

मारुति के अथराइज्ड सेंटर्स को ही मान्यता

आरटीओ की जद में मारुति के अथराइज्ड ड्राइविंग सिखाने वाले ही सेंटर्स ही आते हैं। किसी अन्य को इसमें शामिल नहीं किया है। इनके सर्टिफिकेट के बाद डीएल बनवाने के दौरान ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना होगा। एआरटीओ एसके सिंह ने बताया कि सिटी में केटीएल व माई कार के पास मारुति की एजेंसी है। इनके ड्राइविंग सिखाने वाले सेंटर्स के सर्टिफिकेट ही मान्य होंगे। नान कामर्शियल डीएल के लिए आने वाले लोगों के द्वारा अगर ये सर्टिफिकेट दिखाया जाएगा। तो उन्हें ड्राइविंग टेस्ट देने की जरुरत नहीं होगी।

एक ही छत के नीचे बनेगा लर्निंग लाइसेंस

आरटीओ में अब लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदकों को भटकना नहीं पड़ेगा। एक ही छत के नीचे लर्निंग लाइसेंस बन जाएगा। आरटीओ में पीछे बने आरआई रूम में ही लाइसेंस की सारी प्रक्रिया होगी। अब तक लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदकों को तीन जगह जाना होता था। पहला फार्म लेने के लिए, दूसरा टोकन व तीसरा टेस्ट के लिए। पर अब टेस्ट के लिए जाने वाले आरआई रूम में ही लर्निंग लाइसेंस की सारी कार्यवाही होगी। इससे पब्लिक को काफी सहूलियत मिलेगी।

रोडवेज के ट्रेनिंग सेंटर्स को भी सुविधा

रोडवेज के ड्राइविंग सिखाने वाले सेंटर का सर्टिफिकेट भी मान्य होगा। इस सर्टिफिकेट को दिखाने पर भी डीएल के बनवाने के दौरान टेस्ट नहीं देना होगा।

रोज आने वाले डीएल: क्ख्भ्

लर्निंग लाइसेंस: फ्0-भ्0

परमानेंट: ब्0-म्0

आरटीओ में ड्राइविंग टेस्टिंग भी भगवान भरोसे

आरटीओ में डीएल के लिए आने वाले लोगों की ड्राइविंग टेस्टिंग भी भगवान भरोसे है। ड्राइविंग टेस्टिंग के नाम पर सिर्फ खानापूरी ही होती है। अगर एक बार ड्राइविंग टेस्ट देख लो। तो समझ में आ जाएगा कि सिटी में ड्राइविंग सेंस इतना खराब क्यों है। आरटीओ परिसर में पीछे मैदान में दो टायरों के बीच ये टेस्ट होता है। स्मार्ट आफिस के निर्माण के चलते टेस्टिंग को साइड की जगह में कर दिया गया है।

वर्जन:

मारुति के ड्राइविंग सिखाने वाले सेंटर के सर्टिफिकेट दिखाने पर टेस्टिंग की अनिवार्यता कर दी गई है। पब्लिक की सहूलियतों को देखते हुए ये इतंजाम किए गए हैं।

- एसके सिंह, एआरटीओ