आसान नहीं होगा एटीएम में जालसाजी

- जल्द लगाई जाएंगी हाईटेक एटीएम मशींस

- आंखों के रेटीना और अंगूठे के निशान से चलेगा सिस्टम

- बैंकों ने आरबीआई को भेजा प्रस्ताव

- मार्च के बाद लगेंगेी रेटीना स्कैनर एटीएम मशीन

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN:

पेज वन इंट्रो

एटीएम सुरक्षा के लिए बार-बार कार्ड का पासवर्ड बदलना, कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए खुद से ज्यादा उसकी हिफाजत करना। यह आप बखूबी जानते हैं, लेकिन अब आपको इन सबकी जरूरत नहीं पड़ेगी। अब अगर आपका एटीएम कार्ड चोरी होता है तो आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं। आपका कार्ड अब आपके इशारों पर काम करेगा। जी हां, आपका कार्ड अब आपके बिना सिर्फ एक प्लास्टिक का टुकड़ा भर होगा। क्या है यह तकनीक? हम आपको बता रहे हैं।

एटीएम चोरी हुआ और अकाउंट से पैसे गायब, एटीएम का पासवर्ड पता लगाकर अकाउंट पर हाथ साफ कर दिया। एटीएम का क्लोन बनाकर पैसे ले उड़े। चोरों द्वारा एटीएम से रकम ले उड़ने की ऐसी घटनाएं आपने कई बार सुनी और देखी होगी। लेकिन अब यह मुमकिन नहीं होगा। अब आपका एटीएम कार्ड और भी सुरक्षित होगा। आरबीआई जल्द ही एक ऐसा सिक्योरिटी फीचर मुहैया कराने जा रहा है, जिसके बाद आपका एटीएम सिर्फ आपके इशारे पर ही काम करेगा।

थंब इंप्रेशन से काम करेगा एटीएम

आने वाले दिनों में एटीएम पिन नहीं बल्कि, बल्कि आपके रेटीना और अंगूठा टेकने से पैसे उगलेंगे। आरबीआई जल्द ही आई रेटीना स्कैनर और थंब इंप्रेशन सिस्टम से लैस एटीएम लगाने की तैयारी में है। इस नई व्यवस्था के बाद लोगों को एटीएम कार्ड स्वैप कर पिन नंबर पे्रस करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। थम्ब इंप्रेशन और रेटीना स्कैनर वाले एटीएम के साथ और भी कई सारी सुविधाएं लोगों को मिल सकेंगी।

मार्च तक शुरू होगी सुविधा

अधिकारियों की मानें तो थंब इंप्रेशन वाली एटीएम की सुविधा मार्च तक कस्टमर को मिलनी शुरू हो जाएगी। बेसिकली यह सुविधा उन लोगों के लिए की जा रही है जिनको पिन नंबर याद नहीं रहता या पिन का यूज करने में प्रॉब्लम्स आती है। जैसे ही एटीएम होल्डर्स थंब इंप्रेशन करेगा एटीएम वर्क करने लग जाएगा। फिर उसको आगे का प्रोसेस अपनाना पड़ेगा।

एटीएम फ्राड पर लगेगी लगाम

एटीएम को लेकर नए सिक्योरिटी सिस्टम को लागू किए जाने के पीछे एटीएम से होने वाले फ्रॉड की घटनाओं पर काफी हद तक रोक लगेगी। कई बार ऐसा होता है कि पिन का इस्तेमाल न कर पाने के चलते लोग जालसाजों का शिकार हो जाते हैं। लेकिन रेटीना स्कैन और थंब इंप्रेशन में इस तरह की घटना होने की कोई संभावना नहीं है।

बैंकों की पहल पर होगा लागू

एटीएम कार्ड में हेराफेरी और चोरी जैसी घटनाओं पर लगाम लगाने को बैंक भी गंभीर थे। इसी के चलते बैंक एक ऐसा सिस्टम चाहते थे जो कि फुलप्रूफ हो। इसी को देखते हुए विभिन्न बैंकों ने इसे लेकर प्रपोजल तैयार किया था। जो कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) को भेजा गया है। बैंक अधिकारियों की मानें तो अब आरबीआई इस प्रपोजल को फाइनल टच देने जा रहा है। जिसके बाद रेटीना स्कैनर और थंब इंप्रेशन सिस्टम वाली एटीएम मशीन लगाई जानी शुरू होंगे। उम्मीद है कि मार्च के बाद यह मशीनें सिटी में भी देखने को मिलेंगी।

------

किसी दूसरे को नहीं दे सकेंगे अपना कार्ड

अगर आप एटीएम तक जाने में समर्थ नहीं हैं तो किसी परिचित को एटीएम कार्ड और पासवर्ड बताकर आप पैसे निकाल सकते थे। लेकिन अब यह भी पॉसिबल नहीं होगा। स्कैनर पर आपने रेटीना और थंब इंप्रेशन की जरूरत होने के कारण एटीएम मशीन तक आपको ही जाना होगा। बिना आपके पर्सनल आईडेंटिफकेशन के एटीएम से पैसे निकालना असंभव होगा।

----------------

वर्जन---

बैंक द्वारा रेटीना और थंब इंप्रेशन से लैस एटीएम मशींस को लगाए जाने का प्रपोजल आरबीआई को भेजा गया था। अभी आरबीआई इसे लेकर काम कर रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही हाईटेक एटीएम मशींस लगनी शुरू हो जाएंगी।

---- सीआर विलियम्स, पीआरओ, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, देहरादून

ऐसी मशीनों के लगने के बाद एटीएम से पैसे चोरी करने की घटनाओं पर लगाम लगेगी। इसके अलावा एटीएम की सिक्योरिटी भी अभेद्य होगी। बैंकों द्वारा प्रोजोजल दिया गया है। मशीनें का लगना आरबीआई पर निर्भर करता है।

---- सचिन कुमार, एजीएम, एसएलबीसी, देहरादून

बैंकों द्वारा लिया जाने वाला इनिशिएटिव काफी सराहनीय है। लेकिन इस व्यवस्था के बाद जरूरत मंद लोग जो एटीएम तक किसी विशेष स्थिति में नहीं जा सकते उन्हें असुविधा होगी।

--- जगमोहन मेंदीरत्ता, जनरल सेक्रेटरी, उत्तराखंड बैंक एम्प्लॉइज यूनियन