-मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट में फंसे रोड, पार्किग सहित करोड़ों के डेवलपमेंट व‌र्क्स

- चुनाव से ठीक पहले शासन ने खोल दिया था खजाना

KANPUR: चुनाव से ठीक पहले कानपुराइट्स को डेवलपमेंट व‌र्क्स के बड़े-बड़े सपने दिखाए गए। लेकिन इलेक्शन की डेट डिक्लेयर होने से रोड्स, पार्किग करोड़ों रूपए के डेवलपमेंट व‌र्क्स मॉडल कोड आफ कंडक्ट में फंस गए हैं। अब ये सपने कब हकीकत का रूप ले पाएंगें? ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

चुनाव से पहले खुला खजाना

पार्लियामेंट इलेक्शन नजदीक आते देख रूलिंग पार्टी के लीडर्स, एडमिनिस्ट्रेशन ही नहीं शासन को भी सिटी की खस्ताहाल रोड्स नजर आने लगी। हालांकि ये रफ रोड्स लंबे समय से कानपुराइट्स को दर्द दे रही थी। इन रोड्स को बनाने के लिए शासन ने खजाना खोल दिया। नगर निगम, केडीए और आवास विकास को 50 करोड़ से अधिक दो एडीशनल स्टैम्प ड्यूटी (इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड) दे दी। यही नहीं 34.65 करोड़ से 93 रोड बनाने के नगर निगम के प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी। शासन की दरियादिली यही नहीं रूकी, 9 रोड्स के लिए 3.05 करोड़ के प्रोजेक्ट को भी हरी झंडी दे।

नहीं मिलेगा खस्ताहाल रोड्स से छुटकारा

इसी तरह केडीए ने 75.5 करोड़ से फूलबाग में मल्टीलेविल पार्किग, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, 23.5 करोड़ से मैनावती मार्ग के पैरलल नाला आदि डेवलपमेंट व‌र्क्स करने की प्लानिंग की। यहीं नहीं चुनाव करीब देख रोड्स सहित डेवलपमेंट व‌र्क्स के आनन-फानन टेंडर भी कॉल भी कर दिए गए। लेकिन वेडनेसडे को इलेक्शन की डेट डिक्लेयर होने से बड़ी संख्या में रोड्स आदि डेवलपमेंट व‌र्क्स के टेंडर न खुलने, वर्क ऑर्डर जारी न होने, एग्रीमेंट न होने और काम न शुरू होने के कारण लटकने की संभावना बन गई है। इनमें सबसे अधिक नगर निगम के हिस्से की रोड्स है।

वर्किग कमेटी की मीटिंग पोस्टपोन

नगर निगम की 6 मार्च को होने वाली वर्किग कमेटी की मीटिंग भी पोस्टपोन कर दी गई है। नगर निगम ऑफिसर राजीव शुक्ला ने बताया कि लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने की वजह से मेयर ने मीटिंग स्थगित किए जाने का निर्देश दिया है।

बरसात में ना हो जाए लबालब सिटी

ट्रांसफर और इलेक्शन के दौर के बीच मानसून की अगवानी की तैयारियों को ऑफिसर भूल गए है। अगर ऐसा ना होता तो पिछले वर्षो की तरह कम से कम अब तक बड़े नालों की सफाई के टेंडर जरूर कर दिए गए होते। लेकिन 127 बड़े सहित 500 नालों की सफाई के टेंडर तो दूर अभी तक प्लानिंग तक शुरू नहीं हुई। अब इलेक्शन की डेट डिक्लेयर हो गई है।

- जिन व‌र्क्स के टेंडर पड़ चुके हैं या पड़ने हैं। उन कार्यो के लिए इलेक्शन कमीशन से परमीशन ली जाएगी। अगर मिल जाएगी। तभी टेंडर खुलेंगें और कार्य शुरू किए जाएंगें.- एसएन त्रिपाठी, चीफ इंजीनियर, केडीए

-मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट का पालन किया जाएगा। जिन कार्यो के वर्कऑर्डर, कार्य शुरू हो चुके है। वही किए जाएंगें। नाला सफाई व अन्य जो जरूरी कार्य वे वर्क इलेक्शन कमीशन की गाइड लाइंस के अनुसार ही किए जाएंगें। - आरएन बाजपेई, म्यूनिसिपल कमिश्नर

ये वर्क लटके

-फूलबाग में मल्टीलेविल पार्किग, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, टेरेस गार्डेन

-मैनावती मार्ग पर सिंहपुर तिराहा से डीपीएस तक नाला

-मेहरबानसिंह का पुरवा में ऑडिटोरियम

- सिटी की दर्जनों रोड्स

-जाजमऊ सीटीपी से नहर