- कंपनी का कहना ओवर लोर्डिग और बिजली कनेक्शन के चलते आ रही प्रॉब्लम

- हजरतगंज में अगस्त में शुरू हुई थी फ्री वाई-फाई सुविधा

LUCKNOW: इंदिरा नगर में रहने वाला रोहित अपने दोस्तों के साथ हर रोज हजरतगंज केवल इसलिए आता था कि उसे फ्री वाई-फाई मिलता है। जिससे वह इंटर के थ्रू जरूरी स्टडी मैटेरियल डाउन लोड कर सके। इसी तरह से ऐशबाग एरिया में रहने वाले स्टूडेंट्स का ग्रुप गंज में हर रोज फ्री वाई-फाई यूज कर देश और दुनिया की जानकारी लेते थे। अब स्टूडेंट्स गंज तो आते है लेकिन उन्हें फ्री वाई-फाई नहीं मिल रहा है। विगत सात दिनों से हजरतगंज में जियो नेट से मिलने वाला वाई-फाई बंद चल रहा है।

एक सप्ताह से नहीं चल रहा वाई-फाई

हजरतगंज में अगस्त 15 में गंज कार्निवाल के दौरान रिलायंस ने जियो नेट के जरिए फ्री वाई-फाई सुविधा दी थी। जिसमें शुरुआती बीस मिनट में वाई-फाई फ्री था और उसके बाद कंपनी चार्ज करती थी। कंपनी को दिसंबर में फोर जी नेटवर्क लांच करना था। इसके लिए वह पब्लिक के लिए फ्री वाई-फाई दे रही थी। टावर पूरे न लग पाने के चलते फोर जी नेटवर्क में विलंब हो रहा है और इसी के चलते उसकी लांचिंग डेट बढ़ गई है। प्रशासनिक अफसरों के मुताबिक अब अप्रैल तक फोर जी के लांच होने की संभावना है। ऐसी हालत में दिसंबर तक फ्री वाई-फाई देने वाली कंपनी को लेांचिंग तक फ्री वाई-फाई देना पड़ रहा है। इससे कंपनी को ज्यादा नुकसान हो रहा है। माना जा रहा है कि नुकसान से बचने के लिए फ्री वाई-फाई को कई बार बंद कर दिया।

कंपनी दे रही ओवर लोडिंग का हवाला

गंज में फ्री वाई-फाई बंद होने के संदर्भ में प्रशासनिक अफसरों ने जब कंपनी से संपर्क कर उससे इसका कारण जानना चाहा तो कंपनी ओवर लोर्डिग और बिजली के कनेक्शन का हवाला देकर प्रॉब्लम की बात कह रही है। कंपनी का कहना है कि ओवर लोडिंग के चलते नेटवर्क डिस्टर्ब होता है और ट्रैफिक बढ़ने पर बंद हो जाता है। इसके अलावा नेट के लिए जिन प्वाइंट पर मशीनें लगाई गई हैं वहां बिजली के कनेक्शन में भी प्रॉब्लम है जिसके चलते नेट बंद हो जा रहा है। कंपनी के प्रतिनिधियों ने प्रशासनिक अफसरों को भरोसा दिलाया है कि जल्द ही प्रॉब्लम को सॉल्व कर लिया जाएगा और जल्द ही फ्री वाई-फाई सेवा शुरू की जाएगी।

हजरतगंज में कंपनी फ्री वाई-फाई सेवा दे रही थी। सेवा बंद होने के संदर्भ में जानकारी की गई। कंपनी का कहना है कि ओवर लोर्डिग के चलते इंटरनेट पर ट्रैफिक बढ़ने से कनेक्शन फेल हो रहा है। इस समस्या को जल्द सुधार लिया जाएगा।

- निधि श्रीवास्तव, एडीएम पूर्वी