- शांतिभंग में 15 का चालान, लाउड स्पीकर की बदली गई दिशा

- डीएम, एसएसपी ने किया गश्त, इलाके में पुलिस, पीएसी तैनात

GORAKHPUR:

तिवारीपुर के नरसिंहपुर में एक शैक्षणिक संस्थान में हुए विवाद के बाद बुधवार को हालात सामान्य हो गए। पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की मौजूदगी में वहां लगाए गए लाउड स्पीकर की दिशा बदल दी गई। इसी पर विवाद खत्म हो गया। इधर डीएम और एसएसपी ने इलाके में गश्त कर लोगों को अमन चैन से रहने से सलाह दी। शांतिभंग करने की आशंका में पुलिस ने 15 लोगों का चालान किया। एहतियात के तौर पर पूरे इलाके में बड़ी संख्या मे पुलिस और पीएसी बल तैनात कर दी गई है।

दोनों पक्षों को बुलाया थाने

निजामपुर में एक शैक्षणिक संस्थान पर लाउडस्पीकर लगाने का कुछ लोगों ने विरोध किया। तिवारीपुर के ही विनोद उर्फ बाले, गणेश कुशवाहा प्रभू कुशवाहा, अजय जायसवाल ने इस पर एतराज जताते हुए तिवारीपुर थाने में शिकायत पत्र दिया था। रविवार को दोनों पक्षों को थाने बुलाया गया, लेकिन समाधान नहीं निकल सका।

इलाके में गश्त बढ़ाई

मंगलवार को एसपी सिटी हेमराज मीणा की मौजूदगी में दोनों पक्ष के लोग थाने में बातचीत के लिए जुटे थे। एक पक्ष हर हाल में लाउडस्पीकर हटाने की मांग कर रहा था, दूसरे पक्ष के लोग इसके लिए तैयार नहीं थे। थाने में बातचीत चल ही रही थी कि तीन बजे के आसपास पथराव शुरू हो गया। पुलिस ने बल प्रयोग कर उपद्रव फैलाने वालों को खदेड़ा। बवाल की खबर मिलते ही पुलिस और प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंच गए। शांति के लिए इलाके में गश्त शुरू करा दी।

आखिर बन गई सहमति

बुधवार को दोनों पक्षों के लोगों की मौजूदगी में लाउडस्पीकर को संस्थान से हटाकर दो मकान पीछे दूसरी दिशा में लगाने पर सहमति बन गई। दोनों पक्षों के राजी होने पर पुलिस और प्रशासनिक अफसरों ने राहत की सांस ली। इसके बाद पुलिस ने अशांति फैलाने की आशंका में हिरासत में लिए गए दोनों पक्षों के लोगों के बारे में जानकारी जुटानी शुरू की। फिलहाल भूमिका की पुष्टि न होने पर पुलिस ने सभी को चेतावनी देते हुए शांतिभंग की आशंका में चालान कर दिया।

चार सेक्टर में पुलिस बल तैनात

तिवारीपुर एरियाज को चार सेक्टर में बांट कर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। सुरक्षा बल के जवानों को इलाके के हर गतिविधि पर ध्यान रखने को कहा गया है।

एएसपी चार

सीओ दस

एसओ तीस

एसआई 88

एचसीपी 24

सिपाही 330

पीएसी 6 कंपनी

बाहर से बुलाई गई फोर्स

एएसपी एक

सीओ तीन

एसओ नौ

एसआई नौ

सिपाही -54

पीएसी तीन कंपनी

वर्जन

शहर के हालात पूरी तरह सामान्य हैं। दोनों पक्षों की सहमति के बाद लाउडस्पीकर को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया है। एहतियात के तौर पर पुलिस बल तैनात है। उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

- रामलाल वर्मा, एसएसपी, गोरखपुर