-स्कूल में बुलाकर पैरेंट्स से चेक करवाए जा रहे एग्जामिनेश फॉर्म

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्: सीबीएसई के नए फरमान में पैरेंट्स को स्कूल बुलाकर एग्जामिनेशन फॉर्म चेक करवा जा रहे हैं। इससे मार्कशीट में गलती नहीं होगी। क्योंकि बोर्ड ने मार्कशीट में हो रही गलतियों को कम करने के लिए नया प्रयोग किया है। 12वीं के स्टूडेंट्स को ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल कर उस पर पर माता-पिता के सिग्नेचर का नया कॉलम शुरू किया है। माता-पिता के सिग्नेचर के बाद ही फॉर्म पूरी तरह भरा माना जाएगा। आज दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की स्पेशल स्टोरी में पढि़ए सीबीएसई बोर्ड के इस निर्णय से स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स पर क्या होगा असर।

स्कूल में ही सुधरेगी गलती

रिजल्ट आने के बाद बोर्ड ऑफिस में मार्कशीट में नाम और पिता के नाम में सुधार के लिए सैकड़ों स्टूडेंट्स बोर्ड ऑफिस का चक्कर लगाते नजर आते हैं लेकिन इस व्यवस्था से पैरेंट्स को स्कूल में ही गलती सुधारने का अवसर मिलेगा। इससे गलतियां कम होगी। सीबीएसई के 12वीं के स्टूडेंट्स अगर 6 नवंबर तक परीक्षा फार्म नहीं भर पाते हैं तो 500 रुपए शुल्क के साथ 7 से 22 नंबर के बीच परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं। 23 नवंबर से 30 नवंबर के बीच 1000 रुपए अतिरिक्त शुल्क के साथ फॉर्म भरे जाएंगे। वहीं 1 दिसंबर से 7 दिसंबर तक फॉर्म भरने वाले स्टूडेंट्स को 2000 हजार रुपए शुल्क देना होगा। 8 दिसंबर से 14 दिसंबर के बीच फॉर्म भरने वाले स्टूडेंट्स को विलम्ब शुल्क 5000 हजार रुपए देना होगा।

पैरेंट्स हो रहे परेशान

पटना से बाहर रह रहे पैरेंट्स परेशान हो गए हैं। क्योंकि उन्हें परीक्षा फॉर्म पर सिग्नेचर करने के लिए पटना आना मजबूरी हो गया है। दिल्ली में रह रहे पैरेंट्स विजय कुमार ने बताया कि बोर्ड के इस आदेश से हम लोग सहमत नहीं है। नौकरी में छुट्टी नहीं मिलने के बाद परीक्षा फॉर्म पर सिग्नेचर करने के लिए स्कूल पहुंचना मजबूरी हो गया है।

रुपए की होगी बचत

बोर्ड के अफसरों की मानें तो परीक्षा फार्म पर पैरेंट्स का सिग्नेचर नहीं होने से स्टूडेंट्स फॉर्म भरने में कई गलतियां करते हैं। रिजल्ट आने के बाद मार्कशीट और सर्टिफिकेट में नाम सुधारने के लिए अलग से शुल्क देना पड़ता है। लेकिन नई व्यवस्था लागू होने के बाद अब नाम सुधारने की परेशानी से मुक्ति मिल सकती है।

रिजल्ट में कई तरह की गलती होती थी। इस व्यवस्था के तहत निश्चित रूप से गलती कम होगी। गलतियां कम करने के लिए परीक्षा फॉर्म भरते समय पैरेंट्स का सिग्नेचर लिया जाएगा। क्योंकि पैरेंट्स परीक्षा फॉर्म पढ़ सकेंगे।

-राजीव रंजन, अध्यक्ष सीबीएसई सहोदिया

12वीं के स्टूडेंट्स को ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरने के बाद उसका प्रिंट आउट लेकर उस पर माता-पिता का सिग्नेचर अनिवार्य किया गया है। इसके लिए बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी किया है।

-एसएन ठाकुर, पि्रंसिपल, मे फ्लावर स्कूल