- केजीएमयू में हुई एग्जिक्यूटिव काउंसिल की बैठक

- बैठक में लिए गए कई अहम फैसले

>lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के चिकित्सकों को भी पीजीआई, राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट और रूरल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज सैफई के बराबर सैलरी मिलने की उम्मीद है। शुक्रवार को केजीएमयू में आयोजित हुई एग्जिक्यूटिव काउंसिल की बैठक में वेतनमान की संस्तुति के लिए प्रस्ताव शासन को भेजने का निर्णय ि1लया गया।

खुलेंगे क्म् नए विभाग

एग्जिक्यूटिव काउंसिल ने क्म् नए विभागों को खेलने की स्वीकृति दी है, जिनमें शासन की सैद्धांतिक स्वीकृति मिल चुकी है। ये विभाग हैं ऐविएशन मेडिसिन विभाग, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, बायोफिजिक्स, क्लीनिकल इम्यूनोलॉजी विभाग, इंडोक्राइनोलॉजी, इंडोक्राइन सर्जरी, मेडिकल जेनेटिक्स, मेडिकल गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी, मेडिकल बायोस्टैक्टिस, रिप्रोडक्टिव मेडिसिन, मेडिकल आंकोलॉजी, मेडिकल एजूकेशन, नेफ्रोलॉजी, नैनो मेडिसिन, न्यूक्लीयर मेडिसिन व स्पो‌र्ट्स मेडिसिन विभाग हैं।

बढ़ेंगी पीजी की सीट्स

एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से पीजी सीट्स पर की गई बढ़ोत्तरी पर भी हरी झंडी दी। जिसमें एनाटमी में ख् से 7, पैथोलॉजी में 7 से क्ब्, फार्माकॉलोजीमें ख् से ब्, फिजियोलॉजी में एमडी की ख् से ब्, एनेस्थीसियोलॉजीमें 7 से ख्क्, कम्युनिटी मेडिसिन में फ् से भ् और सुपर स्पेशलिटी में कार्डियोलॉजी में ब् से 8, यूरोलॉजी में एमसीएच ख् से म्, सीटे कर दी गई हैं।

पीडियाट्रिक सेंटर बनाने की भ्ाी स्वीकृति

इसके अलावा कार्यपरिषद ने क्क् मंजिल वाले इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंसेज और स्कूल ऑफ नर्सिग को भी खोलने की स्वीकृति प्रदान की है। इसके अलावा क्क् मंजिल पीडियाट्रिक सेंटर को बनाने की भी स्वीकृति प्रदान की गई है। वहीं मानसिक रोग विभाग में ग्लोबल फंड प्रोग्राम के अंतर्गत रीजनल टेक्निकल ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना की स्वीकृति भी दी गई है। कार्यपरिषद ने कमांड हॉस्पिटल को सुपर स्पेशिलिटी कोर्स एवं बीएससी नर्सिग पाठ्यक्रम की सम्बद्धता प्रदान करने का भी निर्णय लिया गया है।