नगर निगम एरिया में खोले गए हैं 24 कॉमन सर्विस सेंटर

RANCHI : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों के आवेदन के लिए अब आपको नगर निगम ऑफिस की दौड़ नहीं लगानी होगी। अब इसके लिए ऑनलाइन आवेदन दिए जा सकते हैं। इसके लिए रांची शहर में 24 कॉमन सर्विस सेंटर खोले गए हैं, जहां आप 25 रुपए फीस जमा कर आवास के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत प्रक्त्रिया को आसान बनाने और ज्यादा से ज्यादा लोगों को आवेदन का मौका देने के लिए आवेदन की ऑनलाइन व्यवस्था की गई है।

दी जाएगी रसीद

कॉमन सर्विस सेंटर्स पर इस योजना के तहत भरे जाने वाले फार्म के लिए आवेदकों को रसीद भी जाएगी। जिसमें आवेदक की फोटो लगी होगी। इस रसीद के जरिए आवेदन का स्टेटस पता लगाया जा सकेगा। आवेदकों को योजना की पूरी जानकारी और आवेदन के लिए नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर विजिट करना होगा। इस योजना के लिए आधार कार्ड जरूरी है, लेकिन मंत्रालय ने इसके अलावा एक और व्यवस्था की है, जिसके जरिए आधार कार्ड न होने पर पूरे वैरिफिकेशन के बाद लाभार्थी आवेदन कर सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिलेगा मौका

आईटी मंत्रालय और शहरी मंत्रालय की इस संयुक्त पहल के जरिए ज्यादा से ज्यादा शहरी गरीब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों के लिए आवेदन कर सकेंगे। इससे उन लोगों को आसानी होगी, जो सीधे तौर पर फॉर्म भरने में कठिनाई महसूस कर रहे थे। इसके लिए पूरे देश में छह हजार कॉमन सर्विस सेंटर खोले गए हैं, जहां पीएम आवास योजना के तहत घर के लिए आनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।

ऐसे योजना का उठाएं लाभ

-कॉमन सर्विस सेंटर्स पर प्रधानमंत्री आवास योजना के फॉर्म भरे जा सकेंगे

-एक फॉर्म भरने के लिए खर्च करने होंगे 25 रुपए

-फॉ‌र्म्स के लिए आवेदकों को रसीद भी दी जाएगी

इस रसीद में आवेदक की फोटो लगी होगी

इस रसीद के जरिए आवेदन के स्टेटस का पता लगाया जा सकेगा