-थाने पर जाने के बजाए एंटी भू-माफिया पोर्टल पर डायरेक्ट हो रही शिकायत

-ऑनलाइन ही कर सकेंगे अपनी शिकायत की निगरानी

-रिमांइडर के साथ ही फीडबैक भी दे सकेंगे यूजर्स

GORAKHPUR: जमीन पर अवैध कब्जा है या फिर कोई जबरदस्ती आपकी जमीन हड़पना चाहता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यूपी शासन ने इसके लिए एंटी-भू माफिया पोर्टल के तौर पर खास व्यवस्था कर रखी है, जिसके जरिए आप ऐसी तमाम शिकायतों को डायरेक्ट जिम्मेदारों तक पहुंचा सकते हैं, जिस पर शासन की सीधी नजर भी है। जनसुनवाई पर की जाने वाली शिकायतों के साथ उसी पेज पर खास भू माफिया पर लगाम कसने के लिए लिंक दिया गया है, जिसके जरिए लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

जान सकेंगे शिकायत का स्टेटस

अपनी जमीन को भू माफिया के कब्जे से छुड़ाने की चाह रखने वाले लोगों को इस पोर्टल पर शिकायत की निगरानी का भी मौका मिलेगा। उनकी शिकायत पर अब तक क्या कार्रवाई हुई है, या जांच अब तक किस लेवल पर पहुंची है, वह इसका स्टेटस आसानी से जान सकेंगे। इतना ही नहीं अगर आपकी शिकायत पर काफी दिनों से कोई कार्रवाई नहीं हो रही है, तो इसमें आपको रिमाइंडर भेजने का भी ऑप्शन दिया गया है, जिसके जरिए आप अधिकारियों को याद दिला सकते हैं कि आपकी शिकायत उनके लेवल पर पेंडिंग पड़ी हुई है।

फीडबैक का भी है ऑप्शन

एंटी भू-माफिया पोर्टल पर शिकायत करने वाले पीडि़तों के लिए इस पोर्टल पर फीडबैक देने का भी ऑप्शन दिया गया है। इसके जरिए वह जिम्मेदारों की कार्यप्रणाली को लेकर अपना फीडबैक भी दे सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर वह पोर्टल में कुछ सुधार चाहते हैं या फिर इस व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए उनके पास कोई सुझाव है, तो भी वह इस पोर्टल के जरिए दे सकते हैं। फीडबैक के आधार पर सरकार आगे की कार्रवाई करेगी।

बॉक्स -

जनसुनवाई पर हो रही थी शिकायत

भू माफिया किस तरह से कब्जा कर रहे हैं, उनकी कारिस्तानी की शिकायत अब तक प्रदेश सरकार के जनसुनवाई पोर्टल पर हो रही थी। इसमें शिकायतों की इतनी लंबी फेहरिस्त हो जा रही थी कि मामले को सॉर्ट आउट कर जिम्मेदारों तक पहुंचते काफी वक्त लग जा रहा था। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने राजस्व परिषद स्तर पर इसके लिए खास पोर्टल शुरू करने कवायद शुरू कर दी थी। इस बीच शिकायतें जनसुनवाई पोर्टल पर ही की जा रही थी। मगर यह पोर्टल बन चुका है और एक्टिव भी हो चुका है। अब इसके लिए लोग डायरेक्ट इस कैटेगरी में शिकायत कर सकते हैं और सीधे अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए शासन स्तर पर खास निगरानी टीम फॉर्म है, जो इस पोर्टल पर खास नजर बनाए हुए है।

जनसुनाई की शिकायत पर कार्रवाई

चिन्हित - 156957

निस्तारण - 149788

एफआईआर - 2569

कब्जा मुक्त क्षेत्रफल - 46233

वर्जन

अब भू माफिया की शिकायत के लिए अलग से एंटी भू माफिया पोर्टल रन कर रहा है। इसके जरिए जमीन पर कब्जे से जुड़ी शिकायत की जा सकती है। इसकी मॉनीटरिंग शासन स्तर से हो रही है।

रेखा गाडिया, डीआईओ, एनआईसी