- रेलवे ने अपग्रेड की आईआरसीटीसी की वेबसाइट

- जल्द ही कई भाषाओं में होगा आईआरसीटीसी की वेबसाइट

- अन्य जोन में भी पेपर लेस होगा अन रिजर्वड टिकट

PATNA: रेल यात्रियों को कंफर्म टिकट मिले, टिकट लेने में पैसेंजर्स को कोई प्रॉब्लम न हो, ऑनलाइन टिकट बुक करते वक्त आईआरसीटीसी की वेबसाइट स्लो न हो इसके लिए रेलवे अपनी वेबसाइट को अपग्रेड कर चुकी है। इससे पैसेंजर्स को काफी फायदा होगा। टिकट लेने में कोई परेशानी नहीं होगी क्योंकि अब एक मिनट में 7ख् सौ टिकट बुक हो सकेगा।

वेबसाइट नहीं होगी हैंग

बता दें कि अबतक आईआरसीटीसी की वेबसाइट से प्रति मिनट ख् हजार टिकट ही बुक हो पाता था। वेबसाइट के अपग्रेड हो जाने से ऑनलाइन टिकट लेने वालों को अब कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। पैसेंजर की अक्सर यह शिकायत रहती थी कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट बहुत ही स्लो है या फिर लॉगइन और टिकट कटाते वक्त कई बार वेबसाइट हैंग हो जाया करती थी। इस अपग्रेडेशन के बाद इस तरह की समस्या पैसेंजर को फेस नहीं करना पड़ेगा।

कई भाषा में होगी वेबसाइट

रेल मंत्री सुरेश प्रभु की पूर्व की घोषणा के अनुरूप आईआरसीटीसी की वेबसाइट अंग्रेजी के साथ साथ हिंदी में भी अवेलेबल हो गया है। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा के लोकसभा में दिए एक बयान की माने तो अब आईआरसीटीसी की वेबसाईट को जल्द ही कई भाषाओं में लॉंच किया जाएगा। रेल सूत्रों की माने तो जल्द ही अनरिजर्वड टिकट भी मोबाइल पर ही मिलने लगेगा। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसकी शुरुआत चेन्नई में की जा चुकी है। रेलवे जल्द ही इस कान्सेप्ट को अन्य जोन में भी अप्लाई करने वाली है। इसके अप्लाई होते ही अनरिजर्वड टिकट को भी पैसेंजर्स अपने मोबाइल से ही ले सकेंगे।