- ऑनलाइन तत्काल टिकट बुक करने के लिए मात्र दो सकेंड में पूरा होगी पेमेंट प्रोसेसिंग

- आईआरसीटीसी ने ई-कैश भुगतान के लिए मोबाइल पेमेंट नेटवर्क मोबिक्विक से किया करार

GORAKHPUR: तत्काल ई रेल टिकट मिलने में होने वाली दिक्कत जल्द ही दूर होने वाली है। अक्सर सर्वर पर लोड के कारण ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में देर हो जाती और लोग अपना तत्काल टिकट बुक नहीं कर पाते थे। इसे प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आईआरसीटीसी ने ई-कैश भुगतान के लिए मोबाइल पेमेंट नेटवर्क मोबिक्विक से करार किया है। इससे ऑनलाइन बुकिंग के दौरान मात्र दो सेकेंड में पेमेंट हो जाएगा। इस नई सेवा को तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दिया गया है।

फुल हो जाती थी सीटें

अभी तक पैसेंजर के मोबाइल से तत्काल टिकट बुक करने में काफी समय लगता था, जिससे अक्सर टिकट बुकिंग के समय ही सीटें फुल हो जाती थीं।

क्या है मोबिक्विक

मोबिक्विक एक ऑनलाइन मोबाइल वॉलेट है। जिससे पैसेंजर मोबाइल पेमेंट नेटवर्क के जरिए ऑनलाइन बुक की गई तत्काल टिकट का पेमेंट चंद सेकेंड में कर सकता है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको अपने मोबाइल में मोबिक्विक ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आप इससे ऑनलाइन कैश पेमेंट कर सकेंगे।

वर्जन

पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए इस सेवा की शुरुआत की गई है। अब ऑनलाइन तत्काल रिजर्वेशन कराने में पैसेंजर्स को निराश नहीं होना पड़ेगा। महज कुछ सेकेंड्स में ही टिकट का पेमेंट हो जाएगा।

- संदीप दत्ता, पीआरओ, आईआरसीटीसी