- गोरखपुर से जाने वाली आधा दर्जन ट्रेंस में होगी साइड वेंडिंग

- आईआरसीटी से संबद्ध जन आहार उपलब्ध कराएगा पैसेंजर्स को खाना

- बिना पेंट्रीकार वाली ट्रेंस में मिलेगा सुविधा

GORAKHPUR: ट्रेन में पेंट्रीकार है तो कोई टेंशन नहीं है, लेकिन अगर नहीं है, तो पैसेंजर्स को काफी मुसीबत झेलनी पड़ती है और खाने-पीने के लिए कोई स्टेशन आने का इंतजार करना पड़ता है। मगर अब गोरखपुर से लखनऊ के बीच अब पैसेंजर्स को नाश्ता और खाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। जिन ट्रेनों में पेंट्रीकार नहीं है, उन ट्रेंस में भी खानपान की बेहतर सुविधा मिलेगी। इंटरसिटी और गोरखधाम सहित 7 एक्सप्रेस ट्रेंस में शुक्रवार से गोरखपुर से लखनऊ के बीच ट्रेन साइड वेंडिंग की सुविधा शुरू कर दी गई है।

दिल्ली की निजी फर्म को जिम्मेदारी

गोरखपुर से लखनऊ के बीच यात्रियों को नाश्ता और भोजन परोसने के लिए इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) ने दिल्ली की एक निजी फर्म को हायर किया है। फर्म पैसेंजर्स को गोरखपुर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो स्थित जनआहार से नाश्ता और खाना उपलब्ध कराएगी। शुरुआत में पैसेंजर्स को इस सुविधा का फायदा छह माह के लिए मिलेगा, लेकिन अगर डिमांड रहती है, तो इसे आगे बढ़ाया जा सकता है। रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर आइआरसीटीसी की देखरेख में एक निजी फर्म जन आहार का संचालन कर रही है।

पानी की होती है खास परेशानी

जन आहार चलाने वाली फर्म ही ट्रेन साइड वेंडिंग का काम देखेगी। इसमें उनके स्टाफ ट्रेंस में मौजूद रहेंगे। गोरखपुर-लखनऊ रेल मार्ग पर खानपान को लेकर यात्रियों की परेशानी बढ़ती ही जा रही है। जिन ट्रेनों में पेंट्रीकार नहीं हैं, उनके यात्री पानी के लिए भी तरस जाते हैं। अब ट्रेन साइड वेंडिंग सुविधा के तहत यात्री निर्धारित ट्रेनों में भी चाय-पानी, नाश्ता और खाने की डिमांड कर सकते हैं।

इन ट्रेनों में मिलेगी सुविधा -

12555/12556 गोरखधाम एक्सप्रेस

15707/15708 आम्रपाली एक्सप्रेस

13019/13020 बाघ एक्सप्रेस

12531/12532 इंटरसिटी एक्सप्रेस

12203/12204 गरीब रथ एक्सप्रेस

15909/15910 अवध-असम एक्सप्रेस

15065/15066 गोरखपुर-पनवेल एक्सप्रेस