- बस से लेकर कार और टू व्हीलर के लिए तीन पार्किंग प्लेस का अरेंजमेंट

- लिफ्ट के साथ-साथ 150 पैसेंजर के लिए लाउंज की भी व्यवस्था

- एयर लाइंस के काउंटरों को पार्किंग एरिया तक बढ़ाया जाएगा

- सितंबर से आने जाने का रास्ता भी बदल जाएगा

patna@inext.co.in

PATNA : अब पटना एयरपोर्ट अपने नए लुक में तैयार होने वाला है. इसमें लुक के साथ-साथ एयर पैसेंजर को बेहतर फैसिलिटी भी मुहैया कराई जानी है. सितंबर से इसका फायदा पैसेंजर को मिलने लगेगा, अब उन्हें बैठने के लिए आरामदायक कुर्सी सहित पार्किंग के लिए बेहतर स्पेस मिलने लगेगा. फिलहाल पटना एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग का विस्तार किया जा रहा है. इसमें एयरपोर्ट पर नई पार्किंग और बड़ा पैसेंजर लाउंज सहित लिफ्त की फैसिलिटी दी जाएगी. इसकी खासियत है कि इस बार दो एक्स्ट्रा पार्किंग प्लेस भी अलग-अलग व्हीकल के लिए बनाया जाएगा. साथ ही एटीएस ऑफिस के दाई ओर से लिफ्ट लगाने का काम भी सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा.

क्भ्0 पैसेंजर को मिलेगी एयरपोर्ट में बैठने की सुविधा

पैसेंजर लाउंज का आकार भी बढ़ने जा रहा है. पहले जहां तीन एयरलाइंस की फ्लाइट आने के साथ ही भीड़ जैसा माहौल बन जाता था. अब ऐसा नहीं होगा. अब पार्किंग का काम पूरा होने के बाद मौजूदा टर्मिनल बिल्डिंग के सभी एयर लाइंस के काउंटरों का एक्सटेंशन कराया जाएगा. साथ ही आने जाने का रास्ता भी आगे किया जाएगा. यही नहीं तमाम एयर लाइंस के काउंटरों को आगे बढ़ाकर पार्किंग प्लेस तक ले जाया जाएगा. इसके साथ ही टर्मिनल बिल्डिंग का रूप तो चेंज होगा ही साथ ही क्भ्0 पैसेंजर के लाउंज में बैठने की जगह भी मिल जाएगी.

तीन पार्किंग प्लेस में ढेरों गाड़ी लगाने की फैसिलिटी

बस, टैक्सी, कार और टू व्हीलर लगाने के लिए अलग-अलग स्पेस डेवलप किया जाएगा. एयरपोर्ट कॉलोनी के गेट नंबर दो के पास से बस और टैक्सी पार्किंग का निर्माण किया जाएगा. साथ ही स्टेट हैंगर बिल्डिंग के समाने वाले ग्राउंड में दो रो में कार पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी. वर्तमान पार्किंग में क्क्0 कार पार्क करने की फैसिलिटी है.

सितंबर तक पूरा हो जाएगा काम

एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग का काम सितंबर तक पूरा होने का लक्ष्य रखा गया है. इसके अब पटना एयरपोर्ट सुविधा और लुक वाइज लोगों को अलग दिखेगा, साथ ही बड़ी और छोटी गाडि़यों की पार्किंग की सुविधा भी बेहतर तरीके से पैसेंजर के लिए किया जाएगा. एयरपोर्ट पैसेंजर एसोसिएशन से जुड़े लोगों का मानना है कि पैसेंजर की सुविधा और उनसे मिलने आने वाले लोगों की सिक्योरिटी पर भी एयरपोर्ट आथॉरिटी को नजर रखने की जरूरत है.