- बेली रोड पर दूसरा बड़ा ओवर ब्रिज लगभग बनकर तैयार

- कंकड़बाग व गर्दनीबाग पर ऊपर ही ऊपर दौड़ेंगी गाडि़यां

PATNA : बेली रोड पर जाम और ट्रैफिक की प्रॉब्लम अब सॉल्व होने वाली है। इस सड़क पर जगदेव पथ से एयरपोर्ट तक दूसरा बड़ा फ्लाई ओवर जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा। इसके साथ ही सगुना मोड़ से आने वाले लोगों के लिए एयरपोर्ट तक का सफर दो ओवर ब्रिज बनने की वजह से बिना जाम और परेशानी के पूरा होगा। यही नहीं, इसके बाद की हालत अधिक दिनों तक बिगड़ी नहीं रहेगी, क्योंकि जू से लेकर हड़ताली चौक तक आने के बाद आपको एक साथ दो बड़ा रूट मिल जाएगा, जो आपको बेली रोड या फिर आर ब्लॉक और बोरिंग केनाल रोड का सफर आसान कर देगा। सोर्सेज की मानें, तो हड़ताली चौक पर आने के बाद पटनाइट्स को आर ब्लॉक की ओर से फोर लेन मिलेगा, वहीं बोरिंग रोड और बेली रोड का सफर स्मूथली आगे बढ़ेगा। साथ ही चारों तरफ से आने जाने में जाम सामने न आए इसके लिए अंडर ग्राउंड पास भी बनाए जाने पर बात चल रही है। वहीं डाकबंगला से स्टेशन गोलंबर पर अंडर ग्राउंड पाथ व फुट ओवर ब्रिज बनाने की भी योजना है।

एनएच का आसान सफर

कंकड़बाग से गर्दनीबाग तक ऊपर ही ऊपर कंकड़बाग ओल्ड बाइपास से चिरैयाटांड़ पुल, मीठापुर पुल और भिखारी ठाकुर पुल होते हुए पांच किलोमीटर का सफर मिनटों में पूरा हो जाएगा। इसे जल्द से जल्द पूरा करने के लिए मीठापुर पुल और भिखारी ठाकुर पुल को जोड़ने की योजना तेज हो गई है। इसके लिए कंसलटेंसी एसएन भौबे एंड एसोसिएशन की ओर से डीपीआर बनाने का काम चल रहा है। वहीं दूसरी ओर हार्डिग पार्क से आर ब्लॉक होते हुए भिखारी ठाकुर पुल को जोड़ने वाले एक किलोमीटर का सफर आसान हो जाएगा। डीपीआर तैयार होते ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

नहीं मिलेगा जाम

चिरैयाटांड़ पुल के पास से मीठापुर फ्लाई ओवर का निर्माण ढाई साल में पूरा हो जाएगा। इसके बनने के साथ ही चिरैयाटांड़ से मीठापुर और फिर एनएच के आगे का सफर आसान हो जाएगा। क्0म्क् मीटर लंबी बनने वाली इस फोर लेन की वजह से ट्रैफिक स्मूथ हो जाएगा।

एग्जीबिशन रोड टू चिरैयाटांड़ पुल

अब एग्जीबिशन रोड पर भी जाम से निजात मिल जाएगा, क्योंकि यहां पर साल के अंत तक ओवर ब्रिज बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बन जाने से गांधी मैदान से न्यू डाकबंगला चौराहा और चिरैयाटांड़ पुल के आसपास के जाम से लोगों को निजात मिल जाएगा।

ओवर ब्रिज के नीचे वाले एरिया में जाम का प्रेशर काफी कम रहता है। बस इस बात का ख्याल रखना होता है कि नेक प्वाइंट पर जाम का प्रेशर कम से कम पड़े। ऐसा करने से ट्रैफिक स्मूथली निकल जाता है।

- रोहित, इंजीनियर