i exclusive

नंबर गेम

4000 से अधिक पिन कोडों को कवर करने वाले शहरों/कस्बों में शुरू है सेवा।

600 से अधिक शहरों/कस्बों में रहने वालों को मिलेगी सुविधा।

- 5 दिन पहले ट्रेन के प्रस्थान की तारीख से करनी होगी बुकिंग।

- 5000 रुपये तक के टिकट की बुकिंग पर 90 रुपए+ 12.20 रुपए सर्विस टैक्स लगेगा। इससे अधिक होने पर चार्ज बढ़ जाएगा।

---------------

- ऑनलाइन बुकिंग के समय मिलेगा 'पे ऑन डिलीवरी' का ऑप्शन

- पैसेंजर्स की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी ने शुरू की सेवा

utkarsh.srivastava@inext.co.in

GORAKHPUR: ऐसा कई बार होता है कि आप ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने बैठें और जब ई-पेमेंट करने जा रहे हों तो पता चले कि अकाउंट में पैसे कम हैं। तब आपके पास कोई ऑप्शन नहीं रह जाता। लेकिन अब इस तरह की स्थिति आने पर आईआरसीटीसी ने अपनी साइट पर 'पे ऑन डिलीवरी' का ऑप्शन दे दिया है जिसे चुनकर आप पैसा नहीं रहने पर भी अपना टिकट बुक कर पाएंगे। बुकिंग के बाद रेलवे आपका टिकट आपके घर के पते पर भेज देगा। टिकट मिलने पर आपको पेमेंट करना होगा।

पांच दिन पहले करनी होगी बुकिंग

आईआरसीटीसी अधिकारियों के मुताबिक पे-ऑन-डिलिवरी ऑप्शन से उन पैसेंजर्स को अधिक सुविधा होगी जो ऑनलाइन माध्यमों पर जाने के लिए ट्रैवल एजेंसियों की मदद लेते हैं। यह सेवा 4000 से अधिक पिन कोडों को कवर करने वाले 600 से अधिक शहरों/कस्बों में उपलब्ध होगी और शुरुआत में ट्रेन के प्रस्थान की तारीख से 5 दिन पहले उपलब्ध होगी। हालांकि पैसेंजर को इस भुगतान विकल्प का लाभ उठाने के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इन नियमों का करना होगा पालन

हालांकि इस भुगतान विकल्प का लाभ उठाने के लिए पैसेंजर को या तो एडार या पैनडार्ड निविदाएं देनी होगी। इसके साथ ही डिलीवरी प्रभार पर भुगतान 5000 रुपये तक के लेनदेन के 90 रुपया+ 12.20 रुपये सर्विस टैक्स देना होगा। इससे अधिक होने पर चार्ज बढ़ जाएगा।

कैंसिलेशन पर लगेगा चार्ज

डिलीवरी से पहले टिकट लेने से इनकार/रद्द करने के लिए पैसेंजर्स को रद्दीकरण और वितरण शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके अलावा अगर पैसेंजर बुकिंग/रद्द करने के शुल्क का भुगतान करने के लिए चूक करता है और उपयोगकर्ता आईडी निष्क्रिय हो जाता है तो आईआरसीटीसी की ओर से उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक टिकट कैंसिलेशन के बाद उसका भुगतान सिर्फ पैसेंजर के बैंक खाते में ही जमा किया जाएगा।

-------------

वर्जन

पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए पे-ऑन-डिलीवरी सेवा की शुरुआत की गई है। इसके जरिए पैसेंजर टिकट अपने घर भी मंगा सकता है। टिकट मिलने पर ही पेमेंट करना होगा। हालांकि इसके लिए पैसेंजर को कुछ एक्स्ट्रा पैसे चुकाने होंगे।

संदीप दत्ता, पीआर मैनेजर, आईआरसीटीसी