- शव विच्छेदन ग्रह में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

- पुलिस कंट्रोल रूम की तरह होगा कंट्रोल यूनिट

UNNAO: शहर में अपराधियों की निगरानी के साथ साथ अब पुलिस की तीसरी आंख का पहरा पोस्टमार्टम हाउस में भी रहेगा। इस आंख की कंट्रोल यूनिट पुलिस कंट्रोल यूनिट पर होगी। जहां से शवों के पोस्टमार्टम के दौरान होने वाली पुरी प्रक्रिया की निगरानी की जाएगी। ऐसा पोस्टमार्टम की प्रक्रिया को पारर्दशी बनाने के लिए सीसीटीएनएस योजना के तहत किया जा रहा है।

उठते रहे हैं सवाल

अक्सर अपराधिक घटनाओं में होने वाली मौतों के मामले में शवों के पोस्टमार्टम को लेकर सवाल उठते हैं। इन्हीं सब से छुटकारा दिलाने के लिए पुलिस अधिकारी इसे भी पूरी तरह से साफ करने की योजना तैयार कर रहे हैं। इसके पहले चरण में पोस्टमार्टम हाउस को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जाएगा। जो बाकायदा पोस्टमार्टम कक्ष और उसके बाहर होने वाली गतिविधियों पर खुफिया निगाह रखेगा। इतना ही नहीं इन कैमरों की कंट्रोल यूनिट सीधे पुलिस के कंट्रोल रूम में होगी और वहीं से अधिकारी इस पर निगाह रखेंगे।

नहीं पड़ेगी वीडियोग्राफी की जरूरत

अभी तक संवेदनशील मामलों में पोस्टमार्टम के दौरान वीडियोग्राफी करायी जाती थी। इन कैमरों के लगाए जाने के बाद इस प्रक्रिया की न के बराबर जरूरत ही पड़ेगी। बल्कि लगभग सभी शवों के पोस्टमार्टम की फुटेज तैयार होंगे।

मोबाइल पर होगी लाइव लोकेशन

आम जनता के बीच पुलिस की छवि को सुधरवाने और थाना कोतवालियों में पहुंचने वाले फरियादों के साथ पुलिच् के अच्छे व्यवहार को बनाए रखने के लिए अधिकारी की निगाह थाना और कोतवालियों पर रहेगी। सीसीटीएनएस योजना के तहत जिले में सभी थाना और कोतवालियों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों को पुलिस कंट्रोल रूम से जोड़ने के साथ एसपी और एएसपी के मोबाइल पर भी इसकी लाइव लोकेशन देखी जा सकेगी। जानकारों की मानी जाए तो जिले के क्9 थाना और कोतवालियों पर लगे खुफिया कैमरों का हाल एसपी अपने मोबाइल हैंडसेट के माध्यम से जान सकेंगे। ऐसे में अब थाने से भगाने और फरियादियों के साथ अभद्रता जैसे मामलें पर भी विराम लगेगा।

इन स्थानों पर भी लगेंगे कैमरे

- पुलिस अधीक्षक कार्यालय व आवास

- बड़े चौराहा, ओवर ब्रिज तिराहा

- गांधी नगर तिराहे पर तीन कैमरे

- गंगाघाट थाना के शुक्लागंज कस्बे में तीन कैमरे

दूसरे चरण में उक्त सभी स्थानों पर कैमरे लगाए जाएंगे। इनके माध्यम से सभी लोगों पर निगाह रखी जाएगी। तीसरे चरण में कुछ और स्थानों पर कैमरे बढ़ाए जाएंगे। दो सप्ताह में इस काम को फिलहाल पूरा करना है।

- एमपी सिंह, एसपी उन्नाव